मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

धनतेरस में सोना-चांदी या सामान, खरीदारी में जरुर करें एक उपाए, आएगी धन कुबेर की बाढ़

धनतेरस पर सोना-चांदी से लेकर कोई भी सामान खरीदें, मगर एक छोटा उपाय जरुर नोट करें. खरीददारी के वक्त मां लक्ष्मी और कुबेर वैभव और पैसों की बारिश कराएंगे.

DHANTERAS 2024 GOLD SILVER BUY
धनतेरस में खरीददारी से पहले कर लें कुछ उपाए (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

Dhanteras 2024 Gold Silver Buy:दीपावली का त्योहार अक्टूबर महीने के आखिरी में है. जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है. दीपावली की तैयारी तो चल ही रही है. साथ ही साथ धनतेरस में खरीदी करने का काफी महत्व होता है. अभी से लोग ये तय करने में लगे हैं कि इस बार के धनतेरस में क्या खरीदें. जो घर के लिए बहुत ही शुभ और फलदाई हो. साल भर उनके घर में धान का भंडार भरा रहे. ऐसे में ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री से जानते हैं, कि धनतेरस के दिन जो भी सामान खरीदते हैं. उसके साथ और क्या-क्या उपाय किए जाएं. जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी. घर में साल भर धन वर्षा करेंगी घर का भंडार भरा रहेगा.

धनतेरस में कुछ भी खरीदें ये काम जरूर करें

ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्रीबताते हैं कि 'धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में कुछ न कुछ सामान खरीदने की परंपरा है. ऐसा करना बहुत शुभ माना जाता है. कोई सोना-चांदी तो कई कुछ और सामान खरीदता है. ऐसे में अलग-अलग सामान के हिसाब से कुछ और ज्योतिष उपाय अगर उन वस्तुओं के साथ कर लिए जाएं, तो वो सामान घर में फलता है. साल भर घर धन धान्य से भरा रहता है.

ज्योतिषाचार्य से जानें खरीदारी के उपाय (ETV Bharat)

धनतेरस के दिन जो लोग सोना खरीदते हैं. सोना खरीदें और सोना खरीदने के साथ में 50 ग्राम या 100 ग्राम हल्दी सोने के साथ में घर लेकर आएं, तो उस घर में धन की वृद्धि होती है. वो सोना उस घर में बहुत फलता है और घर में शांति बनी रहती है.

अगर लोग चांदी खरीदते हैं. चांदी के बर्तन, मूर्ति या कोई भी सामान खरीदते हैं, तो चांदी के साथ-साथ एक चम्मच भी जरूर खरीद लें, क्योंकि लक्ष्मी जी के पास चांदी के बर्तन रखने से चम्मच रखने से लक्ष्मी और कुबेर भगवान बहुत प्रसन्न होते हैं.

बहुत से लोग धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदते हैं. झाड़ू खरीदते समय एक प्लास्टिक का टब अवश्य खरीदें. छोटा या बड़ा हो, साथ में लेकर पूजा घर में उसे अवश्य रखें.

खरीदारी में जरुर करें एक उपाए (ETV Bharat)

बहुत से लोग धनिया खरीदते हैं. धनिया का भी विशेष महत्व होता है. एक पाव या 100 ग्राम धनिया खरीद करके जहां देवी मां की स्थापना करनी होती है. लक्ष्मी जी की तो वहां धनिया भी रख दें. जैसे धनिया की सुगंध फैलती है, उसी तरह से धन का आगमन होता है. पूरे साल भर उस घर में धनवर्षा होती रहती है.

धनतेरस के दिन अगर हम बर्तन खरीदते हैं, जैसे फूल, तांबे इन बर्तनों को खरीदते हैं. जैसे ही देवी मां के पास रखें, उसमें थोड़ा-थोड़ा चावल डाल दें. जिससे अनाज की कमी उस घर में कभी नहीं होती है और घर का भंडार हमेशा भरा रहता है.

धनतेरस के दिन अगर वाहन खरीदते हैं तो पहले लाल सिंदूर मां के चरणों में चढ़ाएं और वही सिंदूर अगर वाहन में लगा दें, तो वो वाहन दुर्घटनाग्रस्त नहीं होता है. वाहन घर के लिए फलता है, घर में खुशियां छाई रहती हैं.

यहां पढ़ें...

धनतेरस पर ये गलती कर सकती है कंगाल, भूलकर भी ना खरीदें ये सामान

धनतेरस पर खरीदें चमचमाता सोना, मां लक्ष्मी करेंगी धन की बारिश, जानिए शुभ मुहूर्त

धनतेरस के दिन अगर कमलगट्टा खरीदें, क्योंकि कमल गट्टा लक्ष्मी जी को बहुत पसंद है. कमलगट्टा लाकर उसका माला बना करके लक्ष्मी जी को चढ़ाएं या कमल गट्टा अलग-अलग करके लक्ष्मी जी के पास चढ़ाएं, या फिर अग्नि जलाकर 108 कमल गट्टा लेकर मां लक्ष्मी देव्यै नमः ऐसे मंत्र बोलते हुए हवन करें तो मन बहुत प्रसन्न होता है उस घर में हमेशा धन की वर्षा होती है और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details