छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बिरेतरा के मासूम बच्चों की डिमांड सुनकर आप भी कहेंगे बात तो सोलह आने सच है

धमतरी के स्कूलों में शिक्षकों की कमी से बच्चे जूझ रहे हैं. अफसरों ने जब उनकी बात नहीं सुनी तो वो अब कलेक्ट्रेट पहुंच गए.

DHAMTARI SCHOOL CHILDRENS
आप भी कहेंगे बात तो सोलह आने सच है (ETV Bharat)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

धमतरी:सरकारी स्कूलों में आधे साल की पढ़ाई पूरी हो चुकी है. बावजूद इसके अभी तक स्कूलों में शिक्षकों की कमी का टोटा दूर नहीं हुआ है. सबसे ज्यादा हालात ग्रामीण अंचलों में है. ज्यादातर स्कूलों में शिक्षकों की कमी है. कई स्कूल तो ऐसे हैं जहां एक शिक्षक के भरोसे पूरा स्कूल चल रहा है. सबसे ज्यादा दिक्कत कक्षा नवीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों की है. विषय के मुताबिक टीचर नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई लिखाई पर ग्रहण लग गया है. शिक्षकों की कमी की शिकायत लेकर आज दो अलग अलग गांवों के लोग कलेक्टर से मिलने पहुंचे.

शिक्षकों की कमी से छात्र परेशान:कलेक्टर से शिकायत करने आए छात्रों का कहना था कि अगर टीचर नहीं मिले तो वो स्कूल में ताला जड़ देंगे. कलेक्टर ने भी स्वीकार किया है कि कई स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी है. कलेक्टर ने लोगों को आश्वासन दिया है कि जल्द से जल्द शिक्षकों की व्यवस्था की जाएगी ताकि बच्चों की पढ़ाई लिखाई बाधित नहीं हो. जिन दो गांवों के लोग आज कलेक्ट्रेट पहुंचे थे उसमें बिरेतरा गांव के स्कूल बच्चे थे और नगरी ब्लॉक के लोग शामिल थे. बच्चों का कहना था कि कई स्कूलों में तो सालों से शिक्षक नहीं हैं.

आप भी कहेंगे बात तो सोलह आने सच है (ETV Bharat)

नगरी ब्लॉक के लोगों की शिकायत: नगरी ब्लॉक से पहुंचे ग्रामीणों ने बताया कि शासकीय प्राथमिक शाला ठेमलीपारा में शुरुआत से ही एक शिक्षक स्कूल को दिया गया. नाराज लोगों का कहना था कि अगर उनकी मांगें नहीं सुनी गई तो वो स्कूल को बंद कर ताला लगा देंगे. लोगों की शिकायत थी कि शिक्षकों की कमी को लेकर कई बार आवेदन दिया गया पर कोई सुनवाई आज तक नहीं हुई. ग्रामीणों ने 15 दिन का अल्टीमेटम प्रशासन को दिया है. कहा है कि अगर शिक्षक नहीं मिले तो उग्र आंदोलन करने के लिए वो बाध्य होंगे.

बिरेतरा के बच्चों की शिकायत: बिरेतरा से पहुंचे पालक और स्कूली बच्चों ने भी स्कूल में शिक्षकों की कमी को लेकर कलेक्टर को आवेदन सौंपा. बच्चों का कहना था कि शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बिरेतरा में कक्षा 9वीं से 12वी तक कक्षायें संचालित हैं जिसमें वाणिज्य संकाय, कला संकाय और विज्ञान संकाय की पढ़ाई होती है. शाला में दर्ज विद्यार्थियों की संख्या 236 है. पर शाला में वाणिज्य संकाय का एक भी व्याख्याता पदस्थ नहीं है जिसके चलते उनकी पढ़ाई ठप है. इसी प्रकार अंग्रेजी, जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र के भी व्याख्याता नहीं होने के कारण कक्षा 10वीं तथा 12वीं बोर्ड परीक्षा में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहेगा.

शिक्षक मांगने जनदर्शन में पहुंचे आत्मानंद स्कूल के बच्चे, कहा - "हमारी पढ़ाई नहीं हो पाती, हमें टीचर चाहिए" - Teachers Shortage in korba
बेमेतरा के स्वामी आत्मानंद स्कूल में टीचर्स की कमी, विद्यार्थियों ने की शिक्षकों की कमी दूर करने की मांग - atmanand school bemetara student
छत्तीसगढ़ में शिक्षक भर्ती की उठी मांग, स्कूलों में स्वीकृत पदों से कम टीचर, चरमरा रही शिक्षा व्यवस्था - Teacher recruitment in Chhattisgarh

ABOUT THE AUTHOR

...view details