हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

संजौली मस्जिद केस: स्थानीय विवाद के तौर पर इस मामले को देख रही पुलिस, DGP ने दिया बयान - Protest in Sanjauli for mosque case

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 10, 2024, 4:03 PM IST

Updated : Sep 10, 2024, 4:14 PM IST

Protest in Shimla for Sanjauli mosque: संजौली मस्जिद विवाद को लेकर सरकार की चिंता कम नहीं हुई है. बीते शनिवार को कमिश्नर कोर्ट में मामले की सुनवाई के बाद कोई निष्कर्ष न निकलने और सुनवाई के पांच अक्टूबर तक टलने के बाद हिंदू संगठन संतुष्ट नहीं हैं. अब हिंदू संगठनों ने बुधवार 11 सितंबर को संजौली कूच का आह्वान किया है. ऐसे में कोई अनहोनी ना हो इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. डिटेल में पढ़ें खबर...

SANJAULI MOSQUE CASE
संजौली मस्जिद विवाद (ETV Bharat)

शिमला: संजौली में शुरू हुआ अवैध मस्जिद विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा. स्थानीय लोग और हिंदू संगठन 11 सितंबर को सुबह 11 बजे संजौली में जुटने का ऐलान कर चुके हैं. लिहाजा सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस भी तैयारी में जुट गई है. हिमाचल पुलिस के डीजीपी अतुल वर्मा ने पुलिस के पूरी तरह से तैयार होने की बात कही है. डीजीपी ने बताया "इसे हम स्थानीय विवाद समझ रहे हैं. संजौली मस्जिद विवाद को लेकर बैठक हुई है और संबंधित लोगों के साथ चर्चा हुई है."

अतुल वर्मा, हिमाचल पुलिस के डीजीपी (ETV Bharat)

डॉ. वर्मा ने कहा मामले को लेकर "इंटेलिजेंस इनपुट लिया गया है और स्थिति के अनुसार तैयारी की गई है. शरारती तत्वों पर पुलिस की नजर रहेगी."डीजीपी ने लोगों से अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान न दें और अगर किसी को कोई संदेह है तो पुलिस को शिकायत करें.

डीजीपी ने कहा "बुधवार को शिमला में होने वाले प्रदर्शन के लिए तैयारियां पूरी हैं. किसी भी शख्स को कानून का उल्लंघन करने नहीं दिया जाएगा. अगर कोई उल्लंघन करता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी. अभी स्थिति पूरी तरह से कंट्रोल में है."

वहीं, लोगों द्वारा हिमाचल के बाहर से आने वाले लोगों की खुद से वेरिफिकेशन करने पर डीजीपी ने लोगों से अपील करते हुए कहा "यह काम प्रशासन का है. अगर किसी को कोई शख्स संदिग्ध लगता है तो कृपया इसकी जानकारी प्रशासन को दी जाए."

कैसे आया संजौली मस्जिद विवाद का मामला

शिमला के मल्याणा क्षेत्र में विक्रम सिंह नामक 37 साल के व्यक्ति के साथ कुछ लोगों ने मारपीट की. झगड़े में विक्रम सिंह के सिर में गंभीर चोटें आई और 14 टांके लगे. ढली पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत कार्रवाई की और आरोपियों को दबोच लिया.

आरोपियों में दो तो नाबालिग थे. विक्रम सिंह की तरफ से ढली थाने में दर्ज की गई रिपोर्ट में बताया गया कि वो 30 अगस्त की रात साढ़े आठ बजे वह अपना लोक मित्र केंद्र बंद कर घर जा रहा था. वहां एक लड़का शोर मचा रहा था. विक्रम ने उसे रोका तो वहां मोहम्मद गुलनवाज अपने अन्य साथियों के साथ आया और विक्रम को घेर कर मारपीट करने लगे. एक लड़के ने डंडे से सिर पर प्रहार किया. मारपीट के बाद स्थानीय लोगों ने ये आरोप लगाया कि आरोपी मारपीट के बाद संजौली में बनी मस्जिद में छिप गए और उसके बाद स्थानीय लोग वहां एकत्रित हुए और अवैध मस्जिद के निर्माण को लेकर प्रदर्शन करने लगे.

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों सुलगा संजौली में मस्जिद विवाद, कैसे एक मारपीट की घटना ने मचा दिया बवाल, विधानसभा तक पहुंचा मामला, सत्ता पक्ष में भी दिखी दरार

ये भी पढ़ें: संजौली में दो दिन के भीतर मस्जिद का अवैध निर्माण गिराने का अल्टीमेटम, कुसुम्पटी बाजार में भी मस्जिद के खिलाफ प्रदर्शन

ये भी पढ़ें: मंत्री अनिरुद्ध के बयान पर छिड़ा घमासान, अवैध मस्जिद निर्माण पर मचा सियासी तूफान, रोहिंग्या घुसपैठ से लेकर लव जिहाद तक पहुंची बात!

ये भी पढ़ें: "बाहर से हिमाचल आने वाले लोगों की वेरिफिकेशन का सरकार रखेगी खास ख्याल, मस्जिद मामले में कानून के तहत होगी कार्रवाई"

ये भी पढ़ें: संजौली मस्जिद मामला: सीएम सुक्खू बोले- हिमाचल आने वाला हर व्यक्ति कानून से बंधा, किसी को नहीं इसे तोड़ने की इजाजत

ये भी पढ़ें: संजौली मस्जिद निर्माण पर बोले विक्रमादित्य, "हिमाचल है देवभूमि, कानून के हिसाब से होगी कार्रवाई"

ये भी पढ़ें: "संजौली में होता रहा अवैध मस्जिद निर्माण और सोया रहा प्रशासन, दोषी अधिकारियों पर होगी कार्रवाई"

Last Updated : Sep 10, 2024, 4:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details