मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एयरपोर्ट की तरह चमकेगा मध्य प्रदेश का ये स्टेशन, भव्यता देख रह जाएंगे चकित

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देवास रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जा रहा है. इसका अधिकतर काम पूरा हो चुका है.

DEWAS RAILWAY STATION RENOVATION
देवास स्टेशन का किया जा रहा पुनर्विकास (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

देवास: अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश में 1000 से अधिक रेलवे स्टेशनों को विकसित करने का कार्य किया जा रहा है. इसी योजना के तहत रतलाम रेल मंडल के देवास रेलवे स्टेशन को भी अपग्रेड किया जा रहा है. वर्तमान में रतलाम रेल मंडल के 19 स्टेशनों के अपग्रेडेशन का काम किया जा रहा है. इसमें से 15 रेलवे स्टेशन मध्य प्रदेश में है जबकि 2 स्टेशन गुजरात और 2 स्टेशन राजस्थान में हैं.

तेजी से चल रहा है विकास कार्य

देवास जंक्शन पर 29.67 करोड़ की लागत से स्टेशन के पुनर्विकास का काम किया जा रहा है. यात्रियों की बेहतर सुविधा और स्टेशन भवन के सुंदरीकरण का काम चल रहा है. इसके तहत सर्कुलेटिंग एरिया, स्टेशन भवन का फसाड और एन्ट्री गेट पर पोर्च का काम पूरा कर लिया गया है. भवन के फसाड की डिजाइन आधुनिक तरीके से की गई है. इसके साथ ही स्टेशन पर वेटिंग रूम के इंटीरियर में भी काफी बदलाव किया गया है. धूप और बारिश से बचने के लिए प्लेटफार्म पर शेड लगाया गया है. इसके साथ ही यात्रियों को बैठने के लिए अतिरिक्त बेंच लगाई गई हैं.

दिव्यांगों के लिए रखा गया है विशेष ध्यान

स्टेशन पर नए टॉयलेट ब्लॉक का निर्माण किया गया है, साथ ही पुराने ब्लॉक को सुधार कर उसे आधुनिक बना दिया गया है. दोपहिया और चार पहिया वाहनों की पार्किंग के लिए व्यवस्था की गई है. स्टेशन परिसर के अन्दर आने और बाहर जाने के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं. दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए प्लेटफार्म पर अलग से टॉयलेट, कम ऊंचाई के वाटर फाउंटेन, सर्कुलेटिंग एरिया में अलग से पार्किंग, गाइडिंग टाइल्स और स्टैंडर्ड रैंप की व्यवस्था की गई है. साथ ही बुकिंग विंडो, इंक्वायरी काउंटर और प्लेटफार्म तक जाने के लिए गाइडिंग टाइल्स लगाई जा रही है. इसके अलावा 12 मीटर चौडे़ फुट ओवरब्रिज का निर्माण और इसमें लिफ्ट लगाने का काम चल रहा है.

'देवास स्टेशन एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है'

रतलाम रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीणा ने स्टेशन के अपग्रेडेशन वर्क को लेकर कहा, "देवास रेलवे स्टेशन रतलाम मंडल के इंदौर-उज्जैन डबल ट्रैक पर स्थित एक महत्वपूर्ण स्‍टेशन है. यह स्टेशन बैंक नोट प्रेस के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है. देवास स्टेशन से कुछ दूरी पर स्थित चामुंडा माता मंदिर, देवास तथा आस-पास के लोगों के लिए आस्था का एक महत्वपूर्ण केंद्र है. स्टेशन के कायाकल्प हो जाने के बाद यह भारत के सभी स्टेशनों में अपनी एक अलग पहचान बनाएगा."

इसे भी पढे़ं:

रानी कमलापति को मात देगा संत हिरदाराम रेलवे स्टेशन, वर्ल्ड क्लास सुविधाओं का यात्री लेंगे मजा

कंफर्म सीट पर है कब्जा तो न करें झगड़ा...यहां करें शिकायत, सिर्फ 28 मिनट में रेलवे करेगा समाधान

क्या है अमृत भारत स्टेशन योजना?

अमृत भारत स्टेशन योजना की शुरूआत रेल मंत्रालय द्वारा फरवरी 2023 में की गई थी. इस योजना का लक्ष्य देश भर में 1309 स्टेशनों का रीडेवलपमेंट करना है. इसके तहत स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं को बेहतर बनाकर यात्रियों के सफर को सुहाना बनाना है. इसके तहत स्टेशन भवनों के डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details