मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आसानी से करें महाकाल भस्म आरती दर्शन, श्रद्धालुओं के लिए खुला नया एंट्री सेंटर, पूरी डिटेल

महाकाल मंदिर में भक्तों को सीधे मानसरोवर फेसिलिटी सेंटर से दिया जाएगा प्रवेश. श्रद्धालुओं को महाकाल मंदिर में भस्म आरती के दर्शन में होगी सुविधा.

Bhasma Aarti Darshan in Mahakal Temple
महाकाल मंदिर में भस्म आरती दर्शन (Etv Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

उज्जैन: महाकाल मंदिर में भस्म आरती में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी राहत की खबर है. अब भक्तों को रात भर लंबी लाइन में खड़े रहकर इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी. मंदिर प्रशासन ने दीवाली से पहले भस्म आरती में प्रवेश के लिए नई व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया है. मंदिर प्रशासक गणेश धाकड़ ने बताया कि आने वाले एक-दो दिनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी.

रात 2 बजे से भक्तों को मानसरोवर फेसिलिटी सेंटर से दिया जाएगा प्रवेश

महाकाल मंदिर में नई व्यवस्था के तहत, रात 2 बजे से भक्तों को सीधे मानसरोवर फेसिलिटी सेंटर से प्रवेश दिया जाएगा. इस दौरान भक्त सुबह 3 बजे तक लाइन में लग सकेंगे. सुबह 4 बजे मंदिर के पट खुलते ही बिना लंबा इंतजार किए वे भस्म आरती में शामिल हो सकेंगे. इस कदम से देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं, विशेष रूप से बुजुर्गों और महिलाओं और छोटे बच्चों को बड़ी राहत मिलेगी. पहले की व्यवस्था के अनुसार श्रद्धालुओं को रात भर लाइन में खड़े रहकर मंदिर के पट खुलने का इंतजार करना पड़ता था.

उज्जैन महाकाल मंदिर प्रशासक गणेश धाकड़ (Etv Bharat)

ये भी पढ़ें:

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का खुलेगा रहस्य, बाबा दरबार में टॉप वैज्ञानिकों ने किया प्रवेश

"महाकाल मंदिर के गर्भगृह में VIP एंट्री कैसे हुई", कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश

उज्जैन महाकाल मंदिर प्रशासक गणेश धाकड़ ने कहा कि हमारी कोशिश है कि आम श्रद्धालुओं को भी वीआईपी की तरह सुविधा मिल सके. उनकी सीधी एंट्री मान सरोवर तक हो सके और वहीं पर उनकी चेकिंग होगी. इसके बाद वे सीधे अंदर जाकर भगवान महाकाल का दर्शन कर सकें. मान सरावर में 2-3 के बीच उनको एंट्री मिलेगी. इस व्यवस्था से न सिर्फ भक्तों को सुविधा मिलेगी, बल्कि उनकी परेशानी भी कम होगी, जो कई घंटों तक लाइन में खड़े रहने के कारण होती थी.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details