उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ में फैला डेंगू-मलेरिया और स्वाइन फ्लू; 3 महीने में 9 से हुए 32 मरीज, जानिए कैसे करें बचाव

जुलाई में स्वाइन फ्लू के नौ मामले मिले, अगस्त में 17, सितंबर में डेंगू मलेरिया संग स्वाइन फ्लू के 32 मामले सामने आए.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Etv Bharat
लखनऊ में फैला डेंगू-मलेरिया और स्वाइन फ्लू. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: शहर में डेंगू-मलेरिया संग स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ रहा है. जांच में लोग स्वाइन फ्लू से संक्रमित मिल रहे हैं. हालांकि, राहत की बात यह है कि मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत नहीं आ रही है. सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में आने वाले मरीजों की स्वाइन फ्लू की जांच बंद पड़ी है. ऐसे में डॉक्टर वायरल इंफेक्शन मानकर मरीजों का इलाज कर रहे हैं. जिले में अब तक 119 मामले स्वाइन फ्लू के सामने आ चुके हैं. सबसे अधिक केस सितंबर में मिले.

यूपी की राजधानी लखनऊ में जनवरी से अब तक 119 मामले स्वाइन फ्लू के सामने आ चुके हैं. पिछले तीन माह के आंकड़ों पर डाले तो जुलाई में स्वाइन फ्लू के नौ मामले मिले थे. अगस्त में यह आंकड़ा बढ़कर 17 पहुंच गया था. सितंबर में डेंगू मलेरिया संग स्वाइन फ्लू के 32 मामले सामने आए थे. इसके अलावा अक्टूबर में अब तक 8 केस आ चुके हैं.

यह स्थिति तब है जब सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में सर्दी जुखाम व बुखार की शिकायत लेकर आने वाले मरीजों की जांच ठप पड़ी है. जांच न होने से नए केस सामने नहीं आ पा रहे हैं. स्वाइन फ्लू जांच की सुविधा केजीएमयू, लोहिया और पीजीआई संस्थान में है. सरकारी अस्पतालों से नमूने एकत्र करके जांच के लिए केजीएमयू भेजे जाते हैं.

सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के लक्षण के आने वाले मरीजों के नमूने तक जांच के लिए नहीं भेजे जा रहे हैं. बलरामपुर, सिविल, लोकबंधु, रानीलक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय, बीआरडी महानगर, ठाकुरगंज संयुक्त चिकित्सालय से नमूने नहीं भेजे जा रहे हैं. ऐसे में स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव आने की दर कम है.

सिविल अस्पताल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस समय अस्पताल की ओपीडी में कुछ ऐसे मरीज आ रहे हैं, जो स्वाइन फ्लू को नहीं पहचान पा रहे हैं. लोगों में स्वाइन फ्लू के लक्षण सामान्य मानव फ्लू के लक्षणों के समान ही होते हैं और इसमें बुखार, खांसी, गले में खराश, शरीर में दर्द, सिरदर्द, ठंड लगना और थकान शामिल है. कुछ लोगों में स्वाइन फ्लू से दस्त और उल्टी की शिकायत होती है.

ये सभी लक्षण वायरल बुखार में भी होते हैं जिसके कारण मरीज कंफ्यूज हो जाते हैं. स्वाइन फ्लू के लक्षण बिल्कुल वायरल बुखार के इसलिए पहचान पाना मुश्किल है. इसके लिए जरूरी है कि एच1एन1 जांच हो. अगर किसी व्यक्ति को सांस लेने में बहुत ज्यादा तकलीफ हो रही है तो उसे समझ जाना चाहिए कि यह एक नॉर्मल बुखार नहीं है. इस स्थिति में तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर चिकित्सकीय परामर्श लेना चाहिए.

डॉ. राजेश ने बताया कि एच1एन1 जैसे इन्फ्लूएंजा वायरस नाक, गले और फेफड़ों की कोशिकाओं को संक्रमित करते हैं. वायरस हवा के माध्यम से फैलता है जब वायरस से पीड़ित व्यक्ति खांसता, छींकता, सांस लेता या बात करता है. जब आप दूषित बूंदों को सांस के साथ अंदर लेते हैं तो वायरस आपके शरीर में प्रवेश करता है.

वायरल बुखार और स्वाइन फ्लू के बीच की पहचान कर पाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन अगर आपको तीन दिन से अधिक सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार रहता है. बुखार हमेशा 102 व 104 डिग्री है और सांस लेने में समस्या हो रही हो तो बिना देरी करे नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाएं और जांच कराएं. बिना जांच कराएं स्वाइन फ्लू को पहचानना मुश्किल है.

स्वाइन फ्लू के लक्षण

  • लंबे समय तक जुखाम.
  • बदन में असहनीय दर्द.
  • बुखार होना.
  • सिर दर्द होना.
  • खांसी आना.
  • मांसपेशियों में दर्द व अकड़न होना.
  • सांस लेने व खांसने में दिक्कत होना.

बचाव के उपाय

  • बीमार लोगों से दूर रहें.
  • कहीं बाहर किसी चीज को हाथ न लगाएं.
  • बाहर से घर आकर हाथ जरूर धोएं.
  • दिन में अपने हाथ साबुन और पानी से धोते रहें.
  • दूषित खाना व पानी से बचें.
  • अपनी आंख, नाक या मुंह को न छुएं.

ये भी पढ़ेंःबनारसी साहित्यकार बोले, UK के वंर्ड्सवर्थ की तरह मुंशी प्रेमचंद का गांव बने हैरिटेज विलेज

ABOUT THE AUTHOR

...view details