दिल्ली

delhi

दिल्ली जू में 2 एकड़ में बनेगा बड़ा पक्षी घर, घर के अंदर प्रवेश कर सकेंगे विजिटर्स

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 1, 2024, 5:08 PM IST

New bird house in Delhi zoo: दिल्ली जू में जल्द 2 एकड़ में बड़ा पक्षी घर बनेगा. इस पक्षी घर की खासियत यह है कि इसमें सारे पक्षी आराम से एक साथ रह सकेंगी. वहीं विजिटर्स भी इस पक्षी घर में आराम से पक्षियों के साथ खेल सकेंगे.

दिल्ली जू में बनने जा रहा 2 एकड़ में बड़ा पक्षी घर
दिल्ली जू में बनने जा रहा 2 एकड़ में बड़ा पक्षी घर

नई दिल्ली: दिल्ली के नेशनल जूलॉजिकल पार्क में अभी 40 प्रजाति की 700 से अधिक पक्षी हैं. जो छोटे-छोटे घरों में रहती हैं. घर छोटा होने के कारण पक्षियां सही से उड़ तक नहीं पाती हैं. अब नेशनल जूलॉजिकल पार्क में पक्षियों के लिए एक बड़ा घर बनाया जाएगा, जिसमें सभी पक्षियां एक साथ रहेगी और उड़ सकेंगी. लोग पक्षियों के घरों में प्रवेश कर सकेंगे. उनके साथ तस्वीर भी ले सकेंगे. पक्षियों के इस घर से शिकार करने वाले पक्षियों को बाहर रखा जाएगा, जिससे ये पक्षियां सुरक्षित रहें.

दिल्ली के मथुरा रोड स्थित पुराने किले के पास 176 एकड़ में नेशनल जूलॉजिकल पार्क स्थित है. यहां पर रोजाना हजारों लोग पशु पक्षियों को देखने के लिए आते हैं. पक्षियों की बात करें तो नेशनल जूलॉजिकल पार्क में 40 प्रजाति की 700 से अधिक पक्षियों को रखा गया है. जो लोगों के आकर्षण का केंद्र हैं. इसके अतिरिक्त हजारों पक्षी नेशनल जूलॉजिकल पार्क के पेड़ और तालाबों में रहते हैं. तीतर, धनेश, मोर, हिमालय के मुर्गे समेत दर्जनों पक्षियां पार्क में मौजूद है.

2 एकड़ में बनाया जाएगा पक्षी घरः40 प्रजाति की जिन 700 से अधिक पक्षियों को छोटे-छोटे कमरे में रखा गया है वे बहुत ज्यादा जगह न होने के कारण उड़ नहीं पाते हैं. इससे खुले में रहने वाली पक्षियों की तुलना में उनका शारीरिक विकास भी कम होता है. अब दिल्ली के नेशनल जूलॉजिकल पार्क में 2 एकड़ जमीन पर बर्ड हाउस यानी पक्षी घर बनाने की तैयारी की जा रही है.

पक्षी घर में पेड़ पौधे होंगे और ज्यादा स्पेस होने के कारण पक्षियां उड़ भी सकेंगी. और अन्य पक्षियों के साथ मिलकर रहेंगी. ऐसे पक्षी जो शिकार करते हैं उन्हें अलग रखा जाएगा. जिससे वह दूसरी पक्षियों को नुकसान न पहुंचाए. नेशनल जूलॉजिकल पार्क की डायरेक्टर आकांक्षा महाजन का कहना है कि पक्षी घर बनाने के लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी को प्रपोजल भेजा गया है.

ये भी पढें :दिल्ली के लिए देश में नहीं मिल रहा जिराफ, अफ्रीका से फ्री में मिल रहा लेकिन लाने का खर्च तीन करोड़

पक्षियों के घर में जा सकेंगे लोग:जू के अधिकारियों के मुताबिक, अभी पक्षी छोटे-छोटे कमरों में रहती हैं और बाहर से उन्हें लोग देखते हैं. लोग इस तरीके से पक्षियों को देखना कम पसंद करते हैं. लोग चाहते हैं कि वह पक्षियों के घर में प्रवेश करें. उनको अपने हाथ पर बैठा कर महसूस करें. पक्षी घर 12 से 15 मीटर ऊंचा होगा, जिसमें पक्षी उड़ सकेंगी. ऐसे में पक्षियों का बड़ा घर बनने के बाद लोग उसमें प्रवेश कर सकेंगे और बहुत करीब से पक्षियों को देख सकेंगे. इससे लोगों में पक्षियों के प्रति एक लगाव भी बढ़ेगा.


ये भी पढें :संगाई हिरण का साइंटफिक तरीके से बढ़ाया जाएगा प्रजनन, जानिए दिल्ली जू में क्यों बनेगा ब्रीडिंग सेंटर

ABOUT THE AUTHOR

...view details