दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: विधानसभा चुनाव के लिए दिल्ली न्याय यात्रा, चार चरणों में जनता से संवाद करेंगे कांग्रेसी नेता

- दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर -8 नवंबर को राजघाट से शुरू होगी कांग्रेस न्याय यात्रा

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली :अगले साल होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश कांग्रेस न्याय यात्रा शुरू करने जा रही है. इसमें प्रदेश के बड़े नेताओं के अलावे राहुल गांधी शामिल होंगे. इस यात्रा के जरिए दिल्ली के लोगों को आम आदमी पार्टी से पहले दिल्ली में लगातार 15 साल (1998-2013) तक कांग्रेस राज के दौरान दिल्ली में हुए कामकाज, आगे दिल्ली को लेकर पार्टी का क्या विजन है, इसके बारे में लोगों को बताने की कोशिश होगी. प्रदेश कांग्रेस ने इसे "दिल्ली न्याय यात्रा" नाम दिया है. इस यात्रा के मुद्दे पर लंबे समय बाद 28 अक्टूबर को एक साथ कांग्रेस के सभी नेता एक मंच पर साथ दिखाई दिए.

राजघाट से शुरू होगी कांग्रेस की न्याय यात्रा :सोमवार को इस न्याय यात्रा के संबंध में जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने बताया कि दिल्ली में 8 नवंबर को राजघाट से कांग्रेस नेता पदयात्रा शुरू करेंगे. यह यात्रा 4 दिसंबर तक चार चरणों में चलेगी. दिल्ली की जनता के बीच हर एक विधानसभा में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता और नेता जाएंगे इस दौरान कैंप में ठहरने की व्यवस्था होगी.

भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर होगी यात्रा :उन्होंने कहा कि हम सब जानते हैं राहुल गांधी कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा की है. जिसमें गर्मी भी आई, बारिश भी आई, बर्फ भी पड़ी. जिसमें आतंकवादी की धमकी भी आई. उसके बाद भी राहुल गांधी ने देश को जोड़ने के लिए देश की समस्याओं को प्रमुखता से उठने के लिए यात्रा निकाली. वह इतिहास में एक सफलतम यात्रा के रूप में जानी और पहचानी जाएगी.

4 दिसंबर तक सभी विधानसभाओं में जाएगी यात्रा:वहीं इस यात्रा के जरिए दिल्ली की जनता को महसूस होगा कि दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी लगातार अकुशलता की वजह से दिल्ली बहुत कुछ खोने को मजबूर है. राहुल गांधी के रास्ते को आगे बढ़ाते हुए आगामी 8 नवंबर से 4 दिसंबर तक दिल्ली न्याय यात्रा को लेकर हम जनता के बीच जाएंगे. इसके जरिए दिल्ली के लोगों तक हम पहुंचेंगे, मुलाकात करेंगे, बातचीत करेंगे और उनकी पीड़ा जानेंगे.

8 नवंबर को राजघाट से शुरू होगी कांग्रेस की न्याय यात्रा (ETV BHARAT)

शीला दीक्षित के शासन काल को आधार बनाकर ब्लूप्रिंट करेंगे तैयार :शीला दीक्षित जी के समय में 1998 से 2013 तक जिस तरीके की दिल्ली का निर्माण हुआ, एक मजबूत दिल्ली बनी दिल्ली का ढांचा तैयार हुआ था, आज कहीं ना कहीं उसे ढांचे को हम देख रहे हैं. दिल्ली के काम में गिरावट आई है. इन मुद्दों के साथ इन्हीं बातों के साथ हम यह चाहते हैं कि दिल्ली की कांग्रेस हर घर तक हर जन तक पहुंचे. उनकी पीड़ा जाने और आने वाले चुनाव में उसके दर्द को किस बेहतर तरीके से उनका समाधान निकाल सकते हैं उसका एक ब्लूप्रिंट तैयार करें.

राजघाट से शुरू होगी दिल्ली न्याय यात्रा :प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष जेपी अग्रवाल के अनुसार दिल्ली के सभी कांग्रेस कमेटी के साथियों का साथ लेकर हम यात्रा करेंगे. दिल्ली की यात्रा 8 नवंबर से राजघाट से शुरू होगी. चार चरणों मे इस यात्रा के दौरान पहले चरण राजघाट से शुरू होगा. यह पहला फेज होगा. यह यात्रा लगभग 16 विधानसभाओं से होकर गुजरेगी. दूसरा चरण 15 नवंबर से शुरू होगा 20 नवंबर तक चलेगा. इसमें भी लगभग 18 दिल्ली की विधानसभाओं को कवर किया जाएगा. उसके पश्चात तीसरा चरण 22 नवंबर से शुरू होगा और 27 नवंबर तक चलेगा. इस चरण में 16 विधानसभाओं के बीच निकलते हुए लोगों से उनकी बात सुनते हुए अपनी इस यात्रा को आगे बढ़ाया जाएगा.

8 नवंबर को राजघाट से शुरू होगी कांग्रेस की न्याय यात्रा (ETV BHARAT)

यात्रा को सफल बनाने के लिए कांग्रेस करेगी दिन-रात एक :फाइनल चरण जो चौथा चरण है 29 नवंबर से शुरू होगा वह 4 दिसंबर तक चलेगा और इसमें लगभग 20 विधानसभाओं को लोगों के पास कांग्रेस नेता जाएंगे. 8 नवंबर को राजघाट से शुरू यात्रा में चांदनी चौक, मटिया महल, बल्लीमारान, सदर बाजार, करोल बाग, पटेल नगर, दिल्ली कैंट, मोती नगर, शकूरबस्ती, श्रीनगर, मॉडल टाउन, आदर्श नगर, शालीमार जैसे क्षेत्र के बीच से होकर गुजरेगी. दिल्ली की इस यात्रा को सफल बनाने के लिए कांग्रेस नेता दिन और रात मेहनत करेंगे . वे दिल्ली की जनता की समस्याओं को सुनने के लिए पूरा एक महीना प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा लगाए गए कैंप में ही रात्रि विश्राम करके अगले दिन सवेरे यात्रा पर निकलेंगे.

इन मुद्दों पर जनता से होगी बात :प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने कहा कि 11 वर्ष बीतने के बाद लोकपाल बिल का कोई अता-पता नहीं है. जिसकी बात अरविंद केजरीवाल करते थे. अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता के लिए बहुत सारे वादे किए, दिल्ली को फ्री पानी देने का लेकिन आज ज्यादातर क्षेत्र में जनता को पानी मिल नहीं रहा है. अगर मिल रहा है तो वह है गंदा पानी . जिसकी वजह से दिल्ली में टैंकर माफिया का राज चल रहा है. मुफ्त बिजली के मुद्दे पर उन्होंने कहा था कि आधे बिल हम कर देंगे .लेकिन दुख तब होता है सरकारी आंकड़े हम देखते हैं उसमें स्पष्ट नजर आता है शीला दीक्षित की सरकार के समय में 5 रुपए यूनिट हुआ करती थी आज वही बिजली लगभग 10- 12 रुपए यूनिट मिल रही है. प्रदूषण की हालत हम देखते हैं डीजल वाली बसों को हमने सीएनजी में कन्वर्ट करने का काम किया था. कांग्रेस की सरकार थी मुझे याद है जब केरोसिन का मामला था हमने फ्री सिलेंडर देने का काम किया. आज यमुना की जो हालात हम सबके सामने हैं वह एक गंदे नाले के रूप में दिख रही है.

दिल्ली न्याय यात्रा के लिए पोस्टर, लोगो और टीशर्ट लांच:कांग्रेस पार्टी ने दिल्ली में शुरू होने वाली न्याय यात्रा के तहत लोगो, टी-शर्ट और पोस्टर को भी लॉन्च किया है. इस अवसर पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र यादव, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन, पूर्व अध्यक्ष दिल्ली कांग्रेस कमेटी सुभाष चोपड़ा, पूर्व मंत्री हारून यूसुफ, राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा, आलोक शर्मा, महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष अलका लांबा समेत अन्य नेता मौजूद थे.

ये भी पढ़ें :संघर्ष करो, बूथ जीतों, चुनाव जीतो के सिद्धांत पर चलें कांग्रेस कार्यकर्ता: देवेन्द्र यादव
ये भी पढ़ें :दिल्ली में पार्टी को पुनर्जीवित करने के लिए कांग्रेस 8 नवंबर से निकालेगी यात्रा, राहुल गांधी करेंगे नेतृत्व

ABOUT THE AUTHOR

...view details