दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: यमुना में अमोनिया बढ़ने से तीन वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट प्रभावित, हो सकती है पानी की किल्लत

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने कालिंदी कुंज बैराज का निरीक्षण किया. जल प्रदूषण पर व्यक्त की गंभीर चिंता.

Etv Bharat
मुख्यमंत्री आतिशी ने बुधवार को कालिंदी कुंज बैराज का निरीक्षण किया. (Etv Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली:दिल्ली के मुख्यमंत्री आतिशी ने बुधवार को कालिंदी कुंज बैराज का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने यमुना नदी में बढ़ते जल प्रदूषण पर गंभीर चिंता व्यक्त की. मुख्यमंत्री ने बताया कि वजीराबाद बैराज पर जो यमुना का पानी भेजा जा रहा है, उसमें अमोनिया का स्तर अत्यधिक बढ़ गया है. इससे जल उपचार संयंत्रों में शोधन की प्रक्रिया मुश्किल हो रही है.

आतिशी ने स्पष्ट किया कि हरियाणा राज्य द्वारा छोड़े जा रहे गंदे पानी के कारण वजीराबाद, सोनिया विहार और भागीरथी जैसे तीन प्रमुख वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट्स में जल उत्पादन में लगभग 40 प्रतिशत की कमी आई है. उन्होंने बताया कि स्थिति को सुधारने की कोशिश अगले 24 घंटों में की जा रही है, लेकिन संकट की गंभीरता को नकारा नहीं जा सकता.

आतिशी ने राजनीतिक आरोप लगाते हुए कहा, "दिल्ली की हवा और यमुना नदी का प्रदूषण भारतीय जनता पार्टी की गंदी राजनीति का परिणाम है." उनके अनुसार, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जानबूझकर अनट्रीटेड औद्योगिक वेस्ट को यमुना नदी में छोड़ रहे हैं, जिससे बारिश और त्योहारों के दौरान जल स्तर में झाग का उत्पादन बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें-Delhi: यमुना से हटेगा 'जहरीला झाग', कालिंदी कुंज घाट पर नाव से किया गया केमिकल का छिड़काव

मुख्यमंत्री ने जल प्रदूषण के साथ-साथ वायु प्रदूषण पर भी ध्यान केंद्रित किया. उन्होंने बताया कि पंजाब ने पराली जलाने के मामलों में कमी लाने की कोशिश की है, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में ये मामले बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा, "हरियाणा में पराली जलाने के मामले 23 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में 70 प्रतिशत बढ़ गए हैं, यह दर्शाता है कि भाजपा दिल्ली वालों से नफरत करती है."

मुख्यमंत्री ने भाजपा पर सीधा हमला करते हुए कहा, "अगर आपकी हमसे नफरत है, तो आप दिल्ली वालों को जहरीली हवा और पानी क्यों देना चाह रहे हैं?" उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ऐसी गंदी राजनीति का समाधान निकालने के लिए प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में यमुना नदी को पुनर्जीवित करने की तत्काल आवश्यकता

ABOUT THE AUTHOR

...view details