दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

दिल्ली में 40 स्कूल के 4000 बच्चे करेंगे रामलीला, हर दिन बदलेंगे राम, हर दिन बदलेंगी सीता - Ramleela 2024

दिल्ली के द्वारका सेक्टर 13 के डीडीए ग्राउंड पर बाल रामलीला का आयोजन 3 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. जिसका मंचन दिल्ली के लगभग 40 स्कूलों के हजारों बच्चे करेंगे. बच्चों को भारतीय परंपरा से जोड़ने के लिए इसकी शुरुआत की गई.

Etv Bharat
दिल्ली में गजब की रामलीला (Etv Bharat)

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली में रामलीला की तैयारियां आखिरी पड़ाव में हैं. पूरे शहर में कई जगहों पर अलग-अलग रामलीला की तैयारी हो रही हैं. इसी कड़ी में द्वारका सेक्टर-13 के डीडीए ग्राउंड पर होने वाली रामलीला कई मायनों में खास है. क्योंकि यह बाल रामलीला है, जिसका मंचन दिल्ली के लगभग 40 स्कूलों के हजारों बच्चे करेंगे. यहां हर दिन अलग-अलग स्कूलों के बच्चे अपने-अपने रामलीला का मंचन करेंगे. यह बिल्कुल अनोखे तरीके की रामलीला होगी. जिसमें छह साल के राम और छह साल की सीता भी होंगी. इसके अलावा हर दिन हर दृश्य में राम और सीता के रूप को प्रस्तुति देने वाले बाल कलाकार बदल जाएंगे.

कब शुरू हुई थी बाल रामलीला:द्वारका सेक्टर-13 के डीडीए ग्राउंड पर साल 2017 में संपूर्ण बाल रामलीला की शुरुआत हुई थी. तब से यहां हर साल इस रामलीला का आयोजन किया जा रहा है. संपूर्ण बाल रामलीला समिति की अध्यक्षा प्रीतिमा खंडेलवाल बताती हैं कि बच्चों को भारतीय परंपरा से जोड़ने के लिए इसकी शुरुआत 7 साल पहले की गई थी. तब बड़ी मुश्किल से महज तीन स्कूलों के करीब 100 बच्चों ने बाल रामलीला का मंचन तीन दिनों के लिए किया था. उस समय हजारों की संख्या में लोग इसे देखने पहुंचे थे, जिसके बाद हमने प्रतिवर्ष इसके आयोजन का फैसला लिया. हर साल इसमें स्कूल जुड़ते चले गए और यह बाल रामलीला काफी बड़ी हो गई. रामलीला समिति के महासचिव हरीश कोचर कहते हैं कि इस साल करीब 40 स्कूलों के 4000 बच्चे रामलीला का अलग-अलग दिनों में मंचन करेंगे.

दिल्ली में बाल रामलीला (File Photo)
कब होगा आयोजन: बाल रामलीला का आयोजन तीन से 12 अक्टूबर तक किया जाएगा. पहले दिन रामजन्म और ताड़का वध होगा. इसके अगले दिन चार अक्टूबर को सीता स्वयंवर होगा. इसी तरह अलग-अलग दिन, अलग-अलग प्रसंगों का मंचन बच्चे करेंगे. इसमें हेमनानी पब्लिक स्कूल की ओर से पहली बार सिंधी भाषा में रामायण की प्रस्तुति दी जाएगी, जो अपने आप में अनोखी होगी.
दिल्ली में रामलीला (File Photo)

किन-किन स्कूलों के बच्चे करेंगे मंचन:बाल रामलीला में यूं तो 40 स्कूल शामिल हैं, लेकिन इनमें प्रमुख रूप से प्रगति पब्लिक स्कूल, एनके बगरोडिया पब्लिक स्कूल, आदर्श वर्ल्ड स्कूल, जेएम इंटरनेशनल स्कूल, विश्व भारती पब्लिक स्कूल, बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल, दिल्ली इंटरनेशनल स्कूल, एडज दरका इंटरनेशनल स्कूल, एनके बगरोडिया ग्लोबल स्कूल, एम आर विवेकानंद मॉडल स्कूल, वागेश्वरी वर्ल्ड स्कूल, ऑक्सफोर्ड फाउंडेशन स्कूल, लक्ष्मण कॉन्वेंट स्कूल, न्यू दिल्ली कॉन्वेंट स्कूल, मिचेल पब्लिक स्कूल आदि के बच्चे इसमें हिस्सा लेंगे.

ये भी पढ़ें:दिल्ली के लालकिले पर होने वाली रामलीला की तैयारियां पूरी, देखिए Ground Report

ये भी पढ़ें:दिल्ली में एक दिवसीय संपूर्ण संगीतमय रामलीलाओं का बढ़ा चलन, जानिए वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details