उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

ETV Bharat / state

त्योहार से पहले तैयारी में जुटी उत्तराखंड पुलिस, अवैध पटाखा कारखानों पर एक्शन शुरू, फायर बिग्रेड भी अलर्ट - Illegal Firecracker Factories

Uttarakhand Police Areparation Before Festival देहरादून एसएसपी ने सभी थाना प्रभारी और मुख्य अग्निशमन अधिकारी देहरादून को निर्देश दिया है कि सभी अपने क्षेत्र में पटाखों के भंडारण को चेक करें. सेफ्टी नॉर्म्स ऑडिट में विफल पाए जाने वाले भंडारण संचालकों पर सख्त कार्रवाई करें.

Uttarakhand Police Areparation Before Festival
त्योहार से पहले तैयारी में जुटी उत्तराखंड पुलिस (PHOTO-ETV Bharat)

देहरादून: उत्तराखंड में त्योहारों को लेकर पुलिस और अग्निशमन विभाग अलर्ट हो गया है. बीती घटनाओं में आम जनता की सुरक्षाओं को देखते हुए अवैध पटाखे कारखानों पर कार्रवाई करने के लिए जिलों के एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित कर दिया है. इसके अलावा फायर बिग्रेड ने भी अपनी कमर कसते हुए सभी फायर स्टेशन को निर्देश दे दिए हैं.

नवरात्र, दशहरा, दिवाली जैसे त्योहारों में भारी मात्रा में पटाखों का इस्तेमाल होता है. ऐसे में देहरादून समेत प्रदेशभर में बिना लाइसेंस और सुरक्षा मानकों के पटाखों के बड़े स्टोरेज रखे जाते हैं. जिससे स्टोरेज में कार्य कर रहे कर्मचारी और आसपास रह रहे लोगों की जान पर खतरा बना रहता है. ऐसी ही एक घटना बीते दिनों देहरादून के ट्रांसपोर्ट नगर में एक पटाखे के गोदाम में लगी आग के बाद देखने को मिली थी. हालांकि, घटना में कोई जनहानि तो नहीं हुई. लेकिन घटना के बाद से लोगों के बीच दहशत बढ़ गई है.

त्योहार से पहले तैयारी में जुटी उत्तराखंड पुलिस (VIDEO- ETV Bharat)

इस मामले पर गोदाम संचालक के खिलाफ अवैध तरीके से विस्फोटक पदार्थ के अवैध भंडारण और लापरवाही के संबंध में मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई की गई है. दून पुलिस और अग्निशमन विभाग आगामी त्योहारों को लेकर अलर्ट हो गया है. अपने सभी क्षेत्रों में पटाखों के गोदाम में छापेमारी मार रहा है.

वहीं आगामी त्योहारों में आम जनता की सुरक्षा और घटना होने पर रिस्पांस टाइम पर ध्यान देते हुए मुख्य अग्निशमन अधिकारी वीवी यादव ने देहरादून के सभी 6 फायर स्टेशन को निर्देशित किया है. उन्होंने कहा कि आगामी त्योहारों के लिए हमारे पास पर्याप्त संसाधन है. विभाग द्वारा दी गई एडवाइजरी को भी बारीकी से लागू कराया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंःदेहरादून के ट्रांसपोर्ट नगर में पटाखा गोदाम में लगी भीषण आग, आधी रात को धमाकों के साथ दगे रॉकेट तो डर गए लोग

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details