उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अयोध्या में भूमिपूजन के साथ दीपोत्सव का श्रीगणेश, 30 हजार वालंटियर घाटों पर जलाएंगे 28 लाख दीए

25 लाख दीप जलाने का विश्व रिकार्ड बनाने के लिए 28 लाख दीए जलाने की महातैयारी

Etv Bharat
30000 वालंटियर बनाएंगे वर्ल्ड रिकार्ड (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 48 minutes ago

अयोध्या: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद हो रही पहली दीपावली को लेकर अयोध्यावासियों में उत्साह चरम पर है. भव्य और दिव्य दीपावली मनाने के लिए योगी सरकार की ओर से भी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया संवारा जा रहा है. साथ ही इस साल हो रहे 8वें दीपोत्सव के आयोजन में 25 लाख दीए जलाकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाने की भी तैयारी जोर शोर से चल रही है. इसी दीपोत्सव को लेकर मंगलवार को राम की पैड़ी पर भूमि पूजन सम्पन्न किया गया. जिसमें अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रतिभा गोयल और विश्व विद्यालय की टीम शामिल रही.

कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि, पिछले 1 महीने से इस दीपोत्सव की तैयारी चल रही है. मंगलवार को भूमि पूजन किया गया है ताकि इस साल दीपोत्सव बिना विघ्न और बाधा के संपन्न हो. गोयल ने बताया कि, इस बार राम की पैड़ी के 55 घाटों पर 30,000 वालंटियर इस दीपोत्सव को संपन्न करने के लिए तैयार किया जा रहा है.

कुलपति प्रतिभा गोयल ने किया भूमिपूजन (Video Credit; ETV Bharat)

वहीं दीपोत्सव के नोडल अधिकारी एसएस मिश्रा ने कहा कि, इस बार सभी वालिंटियर एक रंग में दिखाई देंगे इसके लिए उनके लिए सफेद शर्ट और टोपी की व्यवस्था की गई है. साथ ही अधिकारी ने बताया कि 25 लाख दीपों से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए जाने के लिए 28 लाख दीप जलाए जाने की व्यवस्था की जा रही है. जिसमें लगभग 1 लाख लीटर सरसों के तेल भी लगेंगे. दीपों को इकट्ठा करने का कार्य पूरा कर लिया गया है. अयोध्या में पांच स्थानों पर स्टोर रूम तैयार किया गया है.

नोडल अधिकारी एसएस मिश्रा ने कहा कि, इस बार राम की पैड़ी पर 55 घाटों की पहचान कर उन पर दीयों को लगाने के क्रम में तैयारी कर ली गई है और 25 अक्टूबर को इन दीयों को घाटों पर पहुंचा दिया जायेगा. 26 अक्टूबर से सभी घाटों पर 30 हजार वालंटियर दीप बिछाये जाने का कार्य शुरू करेंगे. उन्होंने बताया कि 29 अक्टूबर तक सभी दीपों को बिछाए जाने काम पूरा करने के बाद 30 अक्टूबर को सुबह से ही बत्ती लगाए जाने के बाद तेल डालने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी. इसके लिए सभी वालंटियर को प्रशिक्षित किया गया है.

यह भी पढ़ें:दीपोत्सव पर अयोध्या में सजेंगे 10 बड़े मंच, विदेशी कलाकार करेंगे रामलीला, दिखेगी त्रेता युग की झलक

Last Updated : 48 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details