दिल्ली

delhi

सस्ता घर चाहिए तो जल्दी करें, DDA ने तीन द‍िन में बेचे इतने हजार फ्लैट्स, अब यहां खरीदने का मौका - DDA HOUSING SCHEME

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 13, 2024, 10:28 PM IST

Updated : Sep 14, 2024, 2:49 PM IST

DDA Housing Scheme 2024 : दिल्लीवालों के लिए इस बार DDA की ओर से 40,000 से ज्‍यादा फ्लैट बेचने की तीन योजनाएं लॉन्च की गई. ऐसे में अब इनकी बुकिंग स्टार्ट हो गई है. ड‍ीडीए अध‍िकारियों के मुताब‍िक, तीनों हाउसिंग स्कीम में आवेदक अपने फ्लैट की बुकिंग जमकर कर रहे हैं.

DDA ने तीन द‍िन में बेच डाले इतने हजार फ्लैट्स
DDA ने तीन द‍िन में बेच डाले इतने हजार फ्लैट्स (Etv Bharat)

नई द‍िल्‍ली: द‍िल्‍ली व‍िकास प्राधिकरण (DDA) की आवासीय योजना 2024 में बेचे जा रहे फ्लैट्स की खूब ड‍िमांड हो रही है. डीडीए ने प‍िछले तीन द‍िनों के भीतर अपनी सस्ता घर योजना और मध्‍यम वर्गीय हाउस‍िंग स्‍कीम में हजारों फ्लैट्स बेच डाले. वहीं, जसौला इलाके में बनाए गए सभी फ्लैट्स ब‍िक गए हैं. अब नरेला, रोहिणी, रामगढ़ और सिरसपुर के ल‍िए फ्लैट्स की खरीदारी को लेकर अच्छी ड‍िमांड की जा रही है.

ड‍ीडीए अध‍िकारियों के मुताब‍िक, उपराज्‍यपाल के आदेश के बाद अब आम लोगों की सुव‍िधा के ल‍िए स्‍थप‍ित क‍िए गए कॉल सेंटर को 15 और 16 स‍ितंबर को भी ओपन रखने का फैसला क‍िया गया है. फ्लैट्स खरीदने की इच्‍छा रखने वाले लोगों के मन में कई तरह के सवाल आते हैं, ज‍िनका प्रभावी ढंग से जवाब देन के ल‍िए अब इन कॉल सेंटर को रव‍िवार को खोले रखने का न‍िर्देश द‍िया गया है.

आमतौर पर, डीडीए का कॉल सेंटर जिसका नंबर 1800110332 है, सोमवार से शनिवार (सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक) संचालित होता है. जबकि, रविवार को बंद रहता है. अब कॉल सेंटर के खुलने से खरीदारों को जरूरी सहायता मिल सकेगी, क्योंकि कॉल्स की संख्या 3 से 4 गुना बढ़ गई है.

दो योजनाओं में अब तक ब‍िके 1400 से ज्‍यादा फ्लैट्स: डीडीए की सस्ता घर योजना और मध्यम वर्गीय योजना की फ्लैट्स बुकिंग की शुरुआत 10 स‍ितबंर से हुई थी, ज‍िसके बाद खरीदारों का अच्‍छा रिस्पांस म‍िल रहा है. स‍िर्फ 3 दिनों के भीतर इन दोनों योजनाओं के 1400 से ज्‍यादा फ्लैट बिक गए हैं. वहीं, जसोला इलाके में बनाए गए 89 एचआईजी फ्लैस सभी ब‍िक चुके हैं. डीडीए ने फ्लैट्स की कीमत 2.08 करोड़ से लेकर 2.18 करोड़ रुपए के बीच में रखी थी. डीडीए अध‍िकारियों के मुताब‍िक जसोला के यह सभी फ्लैट्स ब‍िक गए हैं जो मध्‍यम वर्गीय हाउस‍िंग स्‍कीम के तहत रखे गए थे. यह दोनों आवासीय योजना 'पहले आओ पहले पाओ' की तर्ज पर चालू हैं. मध्‍यम वर्गीय हाउस‍िंग स्‍कीम में कुल फ्लैट्स 5531 हैं तो सस्ता घर आवास योजना में इनकी संख्‍या 34177 है.

इन जगहों पर रज‍िस्‍ट्रेशन, बुक‍िंग कर सकते हैं फ्लैट:अब सस्‍ता घर योजना और मध्‍यम वर्गीय आवास योजना में नरेला, रोहिणी, रामगढ़ और सिरसपुर, लोकनायकपुरम में फ्लैट खरीदे जा सकते हैं, ज‍िसके ल‍िए रज‍िस्‍ट्रेशन और बुक‍िंग करने की प्रक्र‍िया चालू हैं. इन दोनों आवासीय योजना में 40,000 से ज्‍यादा फ्लैट्स अलग-अलग कैटेगरी के ईडब्‍लूएस, एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी हैं.

आवंटी को डिमांड लेटर ऑनलाइन जारी: डीडीए ने इस बार फ्लैट्स की बुकिंग के 24 घंटे के भीतर डिमांड लेटर (मांग पत्र) जारी करने की सुव‍िधा भी शुरू की है. डीडीए की ओर से फ्लैट्स की बुकिंग करने के 24 घंटों के भीतर आवंटी को डिमांड लेटर ऑनलाइन जारी कर दिया जा रहा है. इस वजह से इस बार योजना में खरीदारों की द‍िलचस्‍पी लगातार बढ़ रही है. इच्‍छुक आवेदक/खरीदार फ्लैट बुक करने के लिए डीडीए की वेबसाइट www.dda.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं. फ्लैट बुक‍िंग करने से पहले आवेदकों को अपना रज‍िस्‍ट्रेशन कराना अन‍िवार्य है.

द्वारका में न‍िलामी के बाद म‍िलेंगे फ्लैट, खरीदारों के सवालों की भरमार:डीडीए की तीसरी योजना, द्वारका आवासीय योजना के लिए ईएमडी जमा करने की आख‍िरी तारीख भी 16 से बढ़ाकर 17 स‍ितंबर कर दी गई है. डीडीए का कहना है क‍ि द्वारका हाउस‍िंग स्‍कीम 2024 में कुल 173 फ्लैट्स बनाए गए हैं ज‍िनमें एक पेंटहाउस भी है. बाकी सभी सुपर एचआईजी, एचआईजी, एमआईजी फ्लैट्स हैं. इनके संभावित खरीदारों को लेकर काफी सवाल सामने आ रहे हैं. यह योजना प्रीम‍ियम फ्लैट्स वाली है ज‍िसको ई-ऑक्‍शन बेस्‍ड रखा गया है.

ये भी पढ़ें:

  1. पहले दिन लोगों ने खरीद डाले DDA के इतने फ्लैट्स, हाउसिंग स्कीम को मिला बंपर रिस्पांस
  2. DDA के प्रीम‍ियम फ्लैट्स की जबरदस्त ड‍िमांड, 173 फ्लैट्स के लिए इतने हजार रज‍िस्‍ट्रेशन, जान‍िए खासियत
  3. DDA दे रहा सस्ता मकान!, आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, जान‍िए कहां मिलेगा सबसे सस्ता फ्लैट्स
  4. DDA फ्लैट्स खरीदने वालों के ल‍िए अच्‍छी खबर, इन फ्लैट्स पर म‍िलेगा 15 से 25 पर्सेंट तक ड‍िस्‍काउंट, जानें
  5. द्वारका में आपके लिए DDA लेकर आया पेंटहाउस, जानिए, HIG, MIG की कीमत
Last Updated : Sep 14, 2024, 2:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details