बिहार

bihar

ETV Bharat / state

साइक्लोन 'डाना' के चलते बिहार में 20 जिलों में अलर्ट, आसमान पर छाए काले बादल

डाना साइक्लोन के चलते पटना और जमुई में देर रात से बारिश हो रही है. दीपावली के पहले मौसम में बदलाव दिख रहा है.

बिहा में डाना तूफान का असर
बिहा में डाना तूफान का असर (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

पटना:बंगाल की खाड़ी से उठासाइक्लोन डाना बिहारमें आफत की बारिश बनकर आयी है. पटना और जमुई में गुरुवार की रात बारिश और तेज हवा का दौर जारी है. ठनका गिरने का भी खतरा बना हुआ है. इसीलिए आईएमडी ने आज यानी 25 अक्टूबर को पटना सहित 20 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. जमुई के लोगों को ज्यादा सावधान रहने की सलाह दी गई है.

गिरेगा पारा और ठंड बढ़ने की उम्मीद: दीपावली के पहले बिहार के मौसम में बदलाव दिख रहा है. इसकी मुख्य वजह पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से उठने वाला चक्रवाती तूफान 'डाना' है. पटना जिले सहित पूर्वी इलाकों के अधिसंख्य जिलों में सुबह से बादल बने हुए हैं. कई जिलों में काले बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग के अनुसार इसका असर कल शनिवार को भी बिहार में रहने वाला है. पूर्वी और दक्षिण बिहार में तेज हवा के साथ वर्षा दर्ज होने की संभावना है. साथ ही आज से राज्य के तापमान में गिरावट होने से ठंड के बढ़ने की भी उमीद है.

पटना और जमुई में दिखने लगा डाना का असर:गंभीर साइक्लोन ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को पुरी और सागर द्वीप के बीच, भीतरकनिका और धामरा के निकट 24 अक्टूबर देर रात पहुंचा. टकराते समय इसकी हवा की गति 100-110 किमी/घंटा तक पहुंची. बिहार में भी इसका असर पटना और जमुई में दिखने लगा है. रात में तेज हवाओं के झोंके और बूंदाबांदी पानी से सबसे ज्यादा असर किसानों में दिख रहा है. खेतों में इन दिनों धान की फसल तैयार होने वाली है. किसानों को धान की फसल बर्बाद होने की चिंता बढ़ रही है.

यहां होगी झमाझम बारिश: पटना मौसम विभाग के मुताबिक साइक्लोन डाना का असर प्रदेश के पूर्वी भाग यानी सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में बारिश की संभावना है. लेकिन पटना और जमुई में देर रात से बारिश हो रही है. वहीं तेज हवा चल रही है और बादल छाएं हुए हैं. वहीं इसके साथ ही दक्षिण मध्य भागों यानी पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा और लखीसराय के कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा जबकि शेष भागों के एक या दो स्थानों में हल्की वर्षा होने की संभावना है.

कई जिलों में ठनका गिरने की संभावना:पटना आईएमडी के अनुसार राज्य के दक्षिणी इलाकों के अधिसंख्य जिलों में आज मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना है. इसके साथ 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी तो कहीं-कहीं झोंके के साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का पूर्वानुमान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details