मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दाना 'दानव' बन मध्य प्रदेश की ओर 120 की रफ्तार से दौड़ा, 24 घंटे में बरसेगा बारिश का कहर

दाना चक्रवात ने बंगाल की खाड़ी में भयानक रूप लिया और गुरुवार को लैंडफॉल का अंदेशा है. 120 की रफ्तार से बढ़ रहे DANA की मध्यप्रदेश के दर्जनों जिलों में होगा असर, रहें तैयार.

Dana cyclone mp ka mausam
मध्यप्रदेश पर भी होगा दाना चक्रवात का असर (Etv Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

Dana cyclone effects on MP : मध्यप्रदेश में अगले तीन से चार दिनों तक मौसम में बड़ा बदलाव देखने मिल सकता है. अरब सागर से उठा खतरनाक चक्रवाती तूफान दाना तेजी से आगे बढ़ रहा है. 24 अक्टूबर को यह 100 से 110 किमी की रफ्तार से बंगाल की खाड़ी से टकराएगा और गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा. एक ओर जहां ये ओड़िशा और पश्चिम बंगाल में तबाही मचाएगी तो वहीं इसके असर से मध्य प्रदेश में भी कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने और गरज-चमक के आसार हैं.

120 की रफ्तार से तबाही मचाएगी दाना, एमपी पर भी असर

IMD के लेटेस्ट बुलेटिन के मुताबिक दाना चक्रवात (Dana Cyclone) के लैंडफॉल के वक्त इस भयानक तूफान की रफ्तार 120 किमी प्रति घंटा तक पहुंच जाएगी. इस तूफान की वजह से बन रहे लो प्रेशर एरिया का सीधा असर मध्य प्रदेश के मौसम पर भी पड़ रहा है और यहां मौसम लगातार बदल रहा है. मंगलवार को मध्यप्रदेश के खंडवा में कई घंटों तक जोरदार बारिश हुई. वहीं बुधवार से अगले तीन दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में तूफानी हवाएं चल सकती हैं, वहीं कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश के आसार हैं.

तेजी से बढ़ रही ठंड, बारिश भी होगी

दाना तूफान के साथ कई मौसमी परिवर्तनों के चलते प्रदेश के ज्यादातर जिलों में घने बादल छाए रहने का अनुमान है. वहीं 26 अक्टूबर को फिर हल्की से तेज बारिश हो सकती है. इसी के साथ प्रदेश के जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नौगांव, रायसेन, रीवा, टीकमगढ़, उमरिया और मलाजखंड में रात का पारा 19 डिग्री से कम हो गया है. वहीं प्रदेश का फेमस हिल स्टेशन पचमढ़ी 16 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा रहा. इसी प्रकार नौगांव में 17.1 बालाघाट में 17.9, जबलपुर में 18.8, भोपाल में 20.02 और ग्वालियर में 20.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ.

Read more -

ला नीना मचाएगा जाड़े का कहर, मध्य प्रदेश के इन इलाकों में शीतलहर से पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली ठंड

अरब सागर में हलचल से मध्य प्रदेश में कड़कड़ाती ठंड का सिग्नल, 1 हफ्ते में सर्दी की दस्तक

आगे कैसा रहेगा एमपी का मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक DANA साइक्लोन के साथ-साथ देश के अलग-अलग हिस्सों में तीन तरह की मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं. इसके चलते मध्य प्रदेश में भी हवाओं के साथ लगातार नमी आ रही है. बंगाल की खाड़ी में डीप डिप्रेशन, कर्नाटक के तट पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन और राजस्थान के करीब एक और चक्रवात मौजूद है. इसकी वजह से एमपी के ज्यादातर जिलों में घने बादल छाए रहेंगे और कई जगह बारिश होगी.

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details