छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा के बालको में दालभात सेंटर, 5 रुपये में मजदूरों को मिलेगा भरपेट खाना

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 5, 2024, 9:39 AM IST

Updated : Mar 5, 2024, 11:21 AM IST

Dalbhat Center In Balco कोरबा में दाल भात सेंटर खोले गए हैं. बालको में मंत्री लखनलाल देवांगन ने दालभात सेंटर का उद्घाटन किया. श्रमिकों के साथ बैठकर खाना भी खाया.

Dalbhat Center in Balco
वीर नारायण सिंह श्रम अन्न योजना

वीर नारायण सिंह श्रम अन्न योजना

कोरबा: सोमवार को श्रम मंत्री लखनलाल देवांगन ने बाल्को में शहीद वीर नारायण सिंह श्रम अन्न योजना के तहत दाल भात केंद्र का शुभारंभ किया. दालभात सेंटर में 5 रुपये में भरपेट खाना मिलेगा. इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री लखनलाल देवांगन ने बालको के अधिकारियों और श्रमिकों के साथ खाना भी खाया.

दालभात सेंटर में खाना खाते मंत्री

सीएम ने दी तत्काल मंजूरी :दालभात केंद्र का शुभारंभ करते हुए मंत्री देवांगन ने कहा कि 21 जगहों पर दाल भात केंद्र खोले गए हैं. आगे 22 जगहों पर उसका संचालन किया जाएगा. कोरबा जिले में तीन स्थानों पर दाल-भात केंद्र का संचालन होगा.

मैंने भी गरीबी को बहुत करीब से देखा है. हाट बाजार में पिता के साथ कपड़े बेचे हैं इसलिए श्रमिकों की जरूरतों को समझता हूं.- लखनलाल देवांगन, श्रम मंत्री

बालको में दालभात केंद्र

पूरे छत्तीसगढ़ में कंपनी को दिया कॉन्ट्रैक्ट, सार्वजनिक उपक्रमों से नहीं लिया सहयोग:मंत्री लखन लाल देवांगन ने बताया कि पूरे छत्तीसगढ़ में इस योजना को एक निजी कंपनी को ठेके पर दिया गया है. 5 रुपये में चावल, दाल, सब्जी और अचार मजदूरों को थाली में परोसा जाएगा. उन्हें भरपेट भोजन कराया जाएगा. सार्वजनिक उपक्रमों से किसी तरह से सहयोग नहीं लिया गया है. यह योजना पूरी तरह से श्रम विभाग की तरफ से संचालित होगी. लेकिन बालको जैसे उपक्रम के क्षेत्र में जब यह केंद्र खुलेंगे तब उनसे भवन और इस तरह की सुविधा ली जाएगी. मंत्री ने कहा कि विभाग की तरफ से योजना की मॉनिटरिंग होगी.

बहुत से श्रमिक भाई काम की वजह से हड़बड़ी में घर से खाना खाकर नहीं आ पाते. ऐसे में दाल-भात केंद्र के माध्यम से कम कीमत पर भोजन उनके लिए लाभदायक साबित होगा. - लखनलाल देवांगन, श्रम मंत्री

जब तक सरकार है, योजना चलती रहेगी : मंत्री ने यह भी कहा कि रमन सरकार के कार्यकाल में श्रमिकों को भरपेट भोजन की योजना चलती थी. लेकिन इसके बाद कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में योजना को बंद कर दिया गया था. अब एक बार फिर हमने गरीबों के लिए इस योजना की शुरुआत की है. जब तक हमारी सरकार है. तब तक यह योजना सुचारू रूप से चलती रहेगी.

मुंगेली में प्रदीप मिश्रा से शिव महापुराण कथा सुनने पहुंचे सीएम विष्णु देव साय, सरकार ने दिया है राज्य अतिथि का दर्जा
धर्मांतरण पर सीएम विष्णुदेव साय की दो टूक, लालू यादव पर किया पलटवार, खुद को बताया मोदी का परिवार
'गौहत्या नहीं रोकने वाले दल कसाई जैसे , जिन्होंने वोट देकर जिताया वो भी पापी' : शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद
Last Updated : Mar 5, 2024, 11:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details