झारखंड

jharkhand

रांची में सीएम आवास घेरने निकले दफादार-चौकीदार समझाने के बाद लौटे, 5 अगस्त से जेल भरो आंदोलन की दी चेतावनी - Dafadars and Chowkidars Protest

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 3, 2024, 4:33 PM IST

Updated : Aug 3, 2024, 4:46 PM IST

Dafadars and Chowkidars Protest. मुख्यमंत्री आवास घेरने निकले दफादारों-चौकीदारों को रांची पुलिस ने बीच में ही रोक लिया. अधिकारियों के समझाने के बाद सीएम आवास का घेराव करने पहुंचे प्रदर्शनकारी वापस लौट गए. हालांकि उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं हुई तो 05 अगस्त से जेल भरो आंदोलन करेंगे.

Dafadars and Chowkidars Protest
प्रदर्शन कर रहे दफादार चौकीदार (ईटीवी भारत)

रांची: कई दिनों से राजभवन के समक्ष धरना प्रदर्शन दे रहे झारखंड राज्य दफादार चौकीदार पंचायत से जुड़े चौकीदार और दफादार अपने परिवार के साथ मुख्यमंत्री आवास घेरने निकले. शविवार को प्रदर्शन कर रहे लोग नारेबाजी करते हुए मुख्यमंत्री आवास की ओर बढ़ने लगे. हालांकि उन्हें बीच में ही पुलिस ने रोक लिया.

राज्य दफादार चौकीदार पंचायत के अध्यक्ष का बयान (ईटीवी भारत)

प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के रोके जाने के बाद आगे बढ़ने की कोशिश की. जिसके बाद जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने आंदोलित चौकीदारों-दफादारों को समझाने की कोशिश की. अधिकारियों ने कहा कि जल्द ही उनकी मांगों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया जाएगा. इसके साथ ही संघ के प्रतिनिधिमंडल से वरिष्ठ अधिकारियों से उनकी मुलाकात कराने का आश्वासन भी अधिकारियों ने आंदोलित चौकीदार और दफादार को दिया. जिसके बाद वे वापस लौटने के लिए राजी हो गए. हालांकि उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं हुईं तो 05 अगस्त सोमवार से जेल भरो कार्यक्रम शुरू किया जाएगा.

ये है चौकीदार-दफादारों की मांग

झारखंड राज्य दफादार-चौकीदार पंचायत के राज्य अध्यक्ष कृष्ण दयाल सिंह ने कहा कि सेवा विमुक्त चौकीदार, एवजी चौकीदार और अनुकंपा के आधार पर चौकीदारों के रिक्त पर निकाला गया विज्ञापन रद्द करने. फरवरी 1990 के पूर्व बाद में सेवा निवृत्त चौकीदार-दफादार के आश्रितों की नियुक्ति पूर्व नियमावली के अनुसार करने की मांग की है.

Last Updated : Aug 3, 2024, 4:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details