उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुर में साइबर ठगी; डिजीटल अरेस्ट कर इंजीनियरिंग छात्रा के कपड़े उतरवाए, VIDEO बनाकर किया ब्लैकमेल

युवती नागालैंड के दीमापुर की रहने वाली है और गोरखपुर शहर के एक सरकारी हॉस्टल में रहकर MMMUT से इंजीनियरिंग कर रही है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
गोरखपुर में साइबर ठगी. (Photo Credit; ETV Bharat Archive)

गोरखपुर: मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMUT) के इंजीनियरिंग की एक छात्रा डिजिटल अरेस्ट का शिकार हो गई. साइबर ठगों ने पहले उसे एसबीआई कर्मचारी बनकर फोन किया. एक लाख रुपए के लोन की किस्त चुकाने की धमकी दी और नहीं देने पर एफआईआर कराने की बात कहकर डराते रहे. जिससे युवती डर गई और 38 हजार रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए.

इसके बाद ठग लड़की को डराने धमकाने के लिए पुलिस की वर्दी में एक वीडियो कॉल करते हैं और कहते हैं कि अगर बचना है तो तुम्हारे चेस्ट पर एक टैटू बना है कपड़े उतारो और वह हमें दिखाओ तब तुम बच पाओगी.

लड़की डरी हुई थी वह टैटू दिखाने के चक्कर में कपड़े उतारने लगी और साइबर ठगों ने उसका वीडियो बना लिया. अब वही वीडियो उसे दिखाकर ब्लैकमेल कर रहे हैं. उससे एक लाख रुपए मांग रहे हैं, जिससे परेशान होकर वह कैंट थाने में पहुंची और शिकायत की. पुलिस मामले को दर्जकर जिस फोन नंबर से कॉल आई थी उसे ट्रैक करने में जुट गई है.

जिस युवती के साथ यह घटना घटी है वह नागालैंड के दीमापुर की रहने वाली है और शहर के एक सरकारी हॉस्टल में रहती है. 10 अक्टूबर को उसके मोबाइल पर अनजान नंबर से फोन कॉल आई थी. सीओ कैंट योगेंद्र सिंह ने बताया है कि मामले को गंभीरता से लिया गया है और आरोपियों की गिरफ्तारी का प्रयास पुलिस कर रही है.

सीओ कैंट ने बताया कि फर्जी फोन कॉल्स और वीडियो कॉल से लोगों को बचने की जरूरत है. साइबर ठग आजकल कई तरह के खतरनाक पैंतरे आजमा रहे हैं, जिसमें लोग उसके शिकार हो रहे हैं. पुलिस ने लोगों से इस तरह की घटनाओं की तुरंत सूचना देने की अपील भी की है. साथ ही जाने अनजाने किसी भी अकाउंट में पैसा भी ट्रांसफर करने से बचने को कहा है.

ये भी पढ़ेंःसाइबर क्राइम का नया तरीका; उबर कोरियर सर्विस से QR कोड भेजकर ट्रांसफर कराए 60 हजार

ABOUT THE AUTHOR

...view details