बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नेपाल में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प के बाद सीमावर्ती इलाकों में लगा कर्फ्यू, भारतीय क्षेत्र में अलर्ट - Alert in Indian region

Clash In Two Communities In Nepal: नेपाल में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हुई है, जिसके बाद सीमावर्ती इलाकों की पुलिस अलर्ट है. पुलिस-प्रशासन की तरफ से नेपाल जाने पर रोक लगा दी गई है. माहौल तनावपूर्ण देखते हुए सीमावर्ती इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 7, 2024, 2:16 PM IST

नेपाल में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प
नेपाल में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प

देखें वीडियो

अररिया:नेपाल में भड़की हिंसा के कारण भारत से नेपाल जाने पर रोक लगा दी गई है. भारत नेपाल सीमा क्षेत्र के फुलकाहा में पुलिस और एसएसबी के जवान लगातार गश्त कर रहे हैं. इस बात की जानकारी एसपी अमित रंजन ने दी. उन्होंने बताया कि नेपाल के सुनसरी इलाके में दो समुदायों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद कर्फ्यू और तनाव के माहौल को लेकर सीमावर्ती क्षेत्र के सभी थानाध्यक्षों को अलर्ट कर दिया गया है.

नेपाल में हिंसक झड़प के बाद अलर्ट: एसपी अमित रंजन ने बताया कि झड़प के बाद फारबिसगंज एसडीपीओ को नजर रखने की सख्त हिदायत दी गई है. भारत से सटे नेपाल में तनाव को लेकर नेपाल के सुनसरी जिला के रामनगर भुटाहा में बड़ी संख्या में नेपाली पुलिस और सेना की तैनाती कर दी गई है. इन इलाकों के धार्मिक स्थलों के पास बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात हैं.

पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च: एसपी ने बताया कि 'नेपाल की परिस्थिती को देखते हुए अररिया जिले के नरपतगंज प्रखंड के क्षेत्र फुलकाहा, मानिकपुर, पथराहा, घूरना, बबुआन, डूबरबन्ना, बसमतिया, बेला आदि गांवों के बुद्धिजीवियों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील की गई है. साथ ही फारबिसगंज अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी और सीमा पर तैनात एसएसबी व थाना पुलिस के द्वारा फ्लैग मार्च निकाला गया है.'

क्या है पूरा मामला?: दरअसल नेपाल सुनसरी पुलिस के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, गुरुवार को हरिनगर गांवपालिका के भुटाहा में एक युवक जीवन मेहता के साथ एक समूह के युवक के द्वारा मारपीट की गई थी, जिसके बाद लोगों ने आरोप लगाया कि पुलिस की उपस्थिति में उक्त घटना को अंजाम दिया गया. विभिन्न संस्था के दोनों पक्ष के द्वारा शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन किया जाने लगा, जिसके बाद देखते ही देखते दोनों पक्ष आपस में भिड़ गए और घटना उग्ररूप लेने लगी.

नेपाली पुलिस ने की फायरिंग: जिसमें नेपाली पुलिस को स्थिति नियंत्रण में करने के लिए लाठीचार्ज से लेकर फायरिंग करना पड़ा. मिली जानकारी के अनुसार पुलिस की ओर से पांच दर्जन से अधिक राउंड फायरिंग की गई, जिसमे दो लोगों के गोली लगने से घायल होने की बात बताई जा रही है. वहीं हिंसक झड़प में कुल नौ लोग घायल हो गए हैं, जिनको इलाज के लिए विराटनगर के नोबेल मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है.

सीमावर्ती क्षेत्र में अफरा-तफरा: इस दौरान सीमावर्ती क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल बन गया था. नेपाल के सुनसरी रामनगर भुटाहा में हुए हिंसक झड़प के बाद उन इलाकों में सुनसरी जिला प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया है. एसएसबी के द्वितीय सेनानायक कस्तूरी लाल ने एसएसबी जवानों को गश्ती के साथ हरेक गतिविधि पर नजर बनाए रखने का आदेश दिया है.

"दो समूह के बीच हुए झड़प को नियंत्रण करने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग की. दो लोग गोली लगने से घायल हुए हैं. वही 17 पुलिस कर्मी भी घायल हैं, जिनका इलाज कराया जा रहा है. स्थिति तनावपूर्ण होने के बाद सुनसरी जिला प्रशासन ने सुरक्षा समिति के साथ बैठक की, जिसके बाद सुनसरी जिला मुख्यालय इनरुवा, हरिनगर गांवपालिका, देवानगंज, कोशी गांवपालिका मे कर्फ्यू लगा दिया गया है. स्थिति बिगड़ने के बाद पुलिस को बल प्रयोग की अनुमति दी गयी है."-दीपक सिग्देलले, नेपाली पुलिस

फिलहाल नियंत्रण में स्थिति:बहरहाल दोनों पक्षों में भिडंत के बाद स्थिति तनावपूर्ण तो है, लेकिन नियंत्रण में बताया जा रहा है. कर्फ्यू लगाए जाने के कारण अररिया के फुलकाहा से सटे नेपाल इलाके में भारतीय लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. भारतीय सीमा पर एसएसबी की गश्त तेज कर दी गई है. साथ ही एसएसबी और पुलिस जवानों को अलर्ट मोड में रखा गया है.

ये भी पढ़ें:भारत नेपाल सीमा के रक्सौल बॉर्डर से चीनी नागरिक गिरफ्तार, केंद्रीय एजेंसियां कर रही पूछताछ

ABOUT THE AUTHOR

...view details