बिहार

bihar

सावन की पहली सोमवारी पर शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव, भक्तों ने बेलतत्र और धतूरे के साथ किया जलाभिषेक - Sawan Somwar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 22, 2024, 12:28 PM IST

First Monday Of Sawan: गोपालगंज में सावन की पहली सोमवारी को लेकर शिव भक्तों में बेहद उत्साह देखने को मिल रहा है. इस मौके पर कई शिवालयों में हर-हर महादेव के जयकारे लगाए गए और भक्तों ने भक्ति भाव से जलाभिषेक किया. आगे पढ़ें पूरी खबर.

First Monday Of Sawan
शिवालयों में गूंजा हर हर महादेव (ETV Bharat)

गोपालगंज: गोपालगंज में सावन महीने की पहली सोमवारी पर जिले के विभिन्न शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ नजर आई. आज सुबह चार बजे से ही शिव मंदिरों में घंटियों की आवाज के बीच हर-हर महादेव के जयकारे गूंजने लगे. शहर समेत ग्रामीण इलाकों के शिव मंदिरों में भी जलाभिषेक करने के लिए पुरुष-महिलाओं की लंबी कतारें लगी रही. पंक्तिबद्ध तरीके से एक-एक कर शिव भक्तों ने भगवान को जल अर्पण कर सुख शांति समृद्धि की कामना की.

शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़: दरअसल, इसबार सावन की सोमवार को शुरू हो रहा है ऐसे में हर शिवालयों में भक्तों की भीड़ ना हो ऐसा नहीं हो सकता. माना जाता है कि ये भगवान भोले नाथ के लिए विशेष दिन है. हर कोई चाहता है कि सावन की सोमवारी को भगवान भोले नाथा की पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त करें.

शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़ (ETV Bharat)

जयाकारे से गूंजता रहा मंदिरः सोमवार को इसी कड़ी में शहर के सिनेमा रोड स्थित शिव मंदिर में सुबह के चार बजे से ही महिलाएं पूजन सामग्री लेकर पूजा-अर्चना को पहुंचने लगी. दिन चढ़ने के साथ मंदिरों में भक्तों की भीड़ बढ़ती जा रही है. इस दौरान पूरा मंदिर भगवान शिव के जयाकारे से गूंजता रहा.

बाजार में बढ़ी बेलपत्र की डिमांड (ETV Bharat)

बेलपत्र और धतूरे की बढ़ी डिमांड: पुलिस लाइन परिसर और जादोपुर पथ स्थित शिव मंदिर में भी भक्तों का तांता लगा रहा. महिला और पुरुषों ने बेलपत्र, धतूरा, अच्छत, फूल, धूप और अगरबत्ती से पूजा अर्चना की. पहला सोमवार होने के कारण शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना का दौर लगातार जारी है. जिला मुख्यालय के अलावा ग्रामीण इलाकों में स्थित शिव मंदिरों में भी भारी संख्या में भक्त भगवान शिव का जलाभिषेक करते हुए दिख रहे हैं.

पढ़ें-सावन की पहली सोमवारी पर सजा फूलों का बाजार, उमड़ी शिव भक्तों की भीड़ - First Monday Of Sawan

ABOUT THE AUTHOR

...view details