छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jun 26, 2024, 4:59 PM IST

ETV Bharat / state

एमसीबी में बस्तर आर्ट्स के नाम पर भ्रष्टाचार, पत्थर की जगह सीमेंट की मूर्तियां लगाई - Corruption of Bastar Arts in MCB

एमसीबी में बस्तर आर्ट्स के नाम पर बड़ा भ्रष्टाचार सामने आया है. बस्तर की कला का प्रचार प्रसार करने के लिए सौंदर्यीकरण में बस्तर आर्ट की मूर्तियां लगवाई जा रही है. लेकिन भ्रष्टाचारियों ने सीमेंट की मूर्तियां लगा दी. शिकायत के बाद निगम आयुक्त ने दोषियों पर कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

Corruption of Bastar Arts in MCB
बस्तर आर्ट्स के नाम पर भ्रष्टाचार (ETV Bharat)

मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर:एमसीबी के नगर पालिका निगम चिरमिरी की ओर से साल 2017-18 में बनवाए गए बस्तर आर्ट में भ्रष्टाचार जमकर की गई. बस्तर आर्ट के स्टैच्यू पर पत्थरों से सौंदर्यीकरण करना था, हालांकि यहां पत्थर के जगह प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया. इसकी कई बार शिकायत के बाद भी प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई. जानकारी के मुताबिक निगम के पोड़ी चौक में बस्तर आर्ट बस्तर की संस्कृति पर आधारित पत्थर की मूर्तियां लगाई जानी थी, लेकिन यहां प्लास्टिक के सांचे में सीमेंट भरकर तैयार की गई मूर्ति लगा दी गई.

एमसीबी में बस्तर आर्ट्स के नाम पर भ्रष्टाचार (ETV Bharat)

मूर्ति निर्माण में घपला का आरोप: बस्तर आर्ट में बस्तर की संस्कृति पर आधारित पत्थर की मूर्तियां लगाई जानी थी, लेकिन प्लास्टिक के सांचों में सीमेंट भरकर तैयार की गई मूर्तियों को लगाए जाने की बात सामने आई है. शिकायतकर्ता की मानें तो चिरमिरी के पं. दीनदयाल चौक में बस्तर आर्ट के नाम से साल 2017-18 में डीएमएफ मद से निर्माण कार्य हुए थे. हालांकि पत्थर की मूर्तियों की जगह पर यहां सीमेंट की मूर्ति लगा दी गई.

निगम आयुक्त ने दिया आश्वासन: जिले में स्थानीय जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारी तक विकास के नाम पर लोगों के आंखों में धूल झोंक कर शासकीय पैसे को डकार रहे हैं. कई बार मामले में कार्रवाई का आश्वासन मिला है, हालांकि पिछले 6 साल में दोषियों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है. इस बारे में जब चिरमिरी नगर पालिका निगम के आयुक्त से बात की गई तो उन्होंने बताया, "मामले में जांच के बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी." निगम आयुक्त के आश्वासन के बाद अब देखना होगी कि आखिर कब तक इस भ्रष्टाचार मामले में दोषियों पर कार्रवाई होती है.

चिरमिरी में बस्तर आर्ट के नाम पर बड़ा घोटाला, पत्थर की जगह लगाई सीमेंटेड मूर्तियां - Chirmiri Bastar Art scam
Dhokra Art In G20 Craft Bazaar: जी20 शिल्प बाजार में छत्तीसगढ़ के ढोकरा आर्ट की लगी प्रदर्शनी
मनमोहक भित्तिचित्र में छत्तीसगढ़ ट्राइबल लाइफ की झलक, सोनाली रंजन की कूची का कमाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details