उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 2 hours ago

ETV Bharat / state

कॉर्बेट प्रशासन ने आयोजित की साइकिल रैली, नौनिहालों ने वन्य जीव संरक्षण और पर्यावरण सुरक्षा का दिया संदेश - Bicycle Rally in Ramnagar

Corbett Tiger Reserve organized bicycle rally in Ramnagar रामनगर में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व ने जागरूकता पैदा करने और वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए साइकिल रैली का आयोजन किया. आयोजन का मुख्य उद्देश्य वन्य जीव संरक्षण की भावना पैदा करना और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जागरूक करना है. वन्य जीवों के महत्व को समझने के लिए इसे हर साल एक अभियान के रूप में मनाया जाता है.

Corbett Tiger Reserve organized bicycle rally in Ramnagar
कॉर्बेट प्रशासन ने आयोजित की साइकिल रैली (PHOTO- ETV Bharat)

रामनगरः नैनीताल के रामनगर में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व प्रशासन द्वारा जागरूकता साइकिल रैली का आयोजन किया गया. इसमें वन्यजीवों के प्रति जागरूकता और संरक्षण के लिए साइकिल रैली का भव्य आयोजन किया गया. इसमें स्कूली बच्चों के साथ ही क्षेत्र के कई गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया. साइकिल रैली का आयोजन सुबह 6:30 बजे निदेशक कार्यालय से शुरू होते हुए कार्बेट टाइगर रिजर्व, रामनगर से गर्जिया परिसर और पीएनजी राजकीय महाविद्यालय रामनगर में समापन हुआ.

हर साल की तरह इस साल भी 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक वन्यजीव प्राणी सप्ताह का मंगलवार को साइकिल रैली के जरिए आगाज हुआ. वन्यजीवों के संरक्षण की भावना लोगों में जागृत करने के लिए वन्यजीव सप्ताह का आयोजन देश भर में हो रहा है. वन्यजीवों की विलुप्ति के कारण भारत में सर्वप्रथम 1952 में वन्य जीव सप्ताह पर विचार किया गया. साल 1972 में इंडियन वाइल्ड लाइफ बोर्ड का गठन हुआ. इसके बाद से ये कार्यक्रम लगातार आयोजित किया जा रहा है.

कॉर्बेट प्रशासन ने आयोजित की साइकिल रैली (VIDEO-ETV Bharat)

वहीं कॉर्बेट कार्यालय के बाहर से साइकिल रैली को क्षेत्रीय विधायक दीवान सिंह बिष्ट और कॉर्बेट के डायरेक्टर डॉ. साकेत बडोला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. साइकिल रैली में मुख्य रूप से छोटे बच्चे आकषर्ण का केंद्र रहे. छोटे बच्चों ने अपनी साइकिलों में लगाई पम्पलेट के माध्यम से वनों और वन्यजीवों के संरक्षण के सुंदर संदेश दिए. जिसमें बच्चों ने पर्यावरण है सोना इसे कभी नहीं खोना, वन्यजीव है प्रकृति का खजना जिसे हमें है बचाना, सेव ट्री सेव अवर फ्यूचर, ट्री रूट्स आर अवर रूट्स, इस तरीके के पम्पलेट लगाकर बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण के सुंदर-सुंदर संदेश दिए. इसके अलावा बच्चों ने पेड़, फूल, हाथी, लेपर्ड और टाइगर के रूप में वन्यजीव और वन संरक्षण का संदेश दिया.

ये भी पढ़ेंःरामनगर में साइकिल रैली का आयोजन, बच्चों ने दिया वन्यजीवों की सुरक्षा का संदेश

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details