उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 23, 2024, 7:11 AM IST

ETV Bharat / state

नैनी सेंट्रल जेल से कैदी फरार, गैंगरेप केस में ठहराया गया था दोषी, 4 जेल कर्मी निलंबित, तलाश में जुटी 4 टीमें - PRAYAGRAJ NAINI CENTRAL JAIL

यूपी के प्रयागराज में नैनी सेंट्रल जेल से एक कैदी फरार हो गया है. बताया जा रहा है कि कैदी शनिवार को फरार हुआ था. चार जेल कर्मियों को सस्पेंड कर पूरे मामले की जांच का आदेश दिए गए हैं.

नैनी सेंट्रल जेल से सजायाफ्ता कैदी कालीचरण फरार
नैनी सेंट्रल जेल से सजायाफ्ता कैदी कालीचरण फरार (Photo credit: ETV Bharat)

प्रयागराज :जिले के नैनी सेंट्रल जेल से सजायाफ्ता कैदी फरार हो गया है. गैंगरेप के आरोप में सजा काट रहा कैदी काली चरण जेल की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगाकर फरार हो गया. सिर्फ 5 महीनों से जेल में बंद काली चरण शनिवार को बाग में काम करने के लिए भेजा गया था. यहां से उसने सुरक्षा में तैनात जेल कर्मियों को चकमा दिया और फरार हो गया. सजायाफ्ता कैदी के फरार होने की जानकारी मिलने के बाद से जेल प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. नैनी सेंट्रल जेल के अधीक्षक रंग बहादुर पटेल ने ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में चार जेल कर्मियों को सस्पेंड कर पूरे मामले की जांच का आदेश दे दिया है. वहीं, सूचना मिलने के बाद प्रयागराज पुलिस फरार कैदी की तलाश में जुट गई है.

नैनी सेंट्रल जेल की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच फरार हुआ सजायाफ्ता कैदी :प्रयागराज के नैनी सेंट्रल जेल में आतंकियों समेत तमाम खूंखार कैदी सजा काट रहे हैं. जेल के अंदर कैदियों की सुरक्षा को लेकर बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं. बताया जाता है कि जेल के अंदर कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता है, लेकिन इसी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था वाले नैनी सेंट्रल जेल के अंदर गैंगरेप के आरोप में सजा काट रहा कालीचरण नाम का कैदी सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगाकर फरार हो गया. दिनदहाड़े सजायाफ्ता कैदी के फरार होने से जेल की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े हो गए हैं.

महोबा का रहने वाला है फरार कैदी :नैनी सेंट्रल जेल से कैदी भागने की यह घटना शनिवार को हुई है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, काली चरण महोबा जिले की सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र का रहने वाला था और वो महोबा जेल में सजा काट रहा था. पांच महीने पहले ही उसे महोबा जेल से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था वाली नैनी सेंट्रल जेल में भेजा गया था. जहां पर शनिवार को सेंट्रल जेल की सुरक्षा व्यवस्था को भेदते हुए फरार हो गया. फरार कैदी कालीचरण को नैनी सेंट्रल जेल की बैरक 2 में रखा गया था. नैनी सेंट्रल जेल से दिन दहाड़े सजायाफ्ता कैदी के फरार होने की जानकारी मिलने के बाद जेल प्रशासन और अफसरों में हड़कंप मच गया. कई घंटे तक पूरे जेल में सर्च ऑपरेशन चलाकर फरार कैदी को तलाशा गया, लेकिन उसका कहीं कोई पता नहीं चला. जिसके बाद वरिष्ठ जेल अधीक्षक रंग बहादुर पटेल ने हेड वार्डन और तीन वार्डन को सस्पेंड करते हुए पूरे मामले की जांच का आदेश दे दिया है.

फरार कैदी को तलाशने में जुटी पुलिस :नैनी सेंट्रल जेल से कैदी के फरार होने की सूचना नैनी थाने में दी गई, जिसके बाद प्रयागराज पुलिस ने केस दर्ज कर फरार कैदी की तलाश शुरू कर दी है. डीसीपी यमुना नगर श्रद्धा एन पांडेय ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए फरार कैदी की गिरफ्तारी के लिए चार टीमों का गठन कर उसकी तलाश में लगा दिया है. पुलिस की टीमें फरार कैदी की तलाश प्रयागराज से लेकर महोबा तक करने में जुट गई हैं. डीसीपी श्रद्धा एन पांडेय ने बताया कि जेल से भागे कैदी की तलाश में पुलिस टीमों को लगा दिया गया है और जल्द ही उसे पकड़ लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : रियल स्टेट-शेयर के नाम पर 400 करोड़ रुपये ठगे, पानीपत से गिरफ्तार, मां पहले से ही है जेल में, पत्नी की तलाश - fraud of Rs 400 crore

यह भी पढ़ें : पूजा बनकर कानपुर में रह रही थी बांग्लादेशी नाजमा, तीन महिलाओं को पुलिस ने भेजा जेल - Bangladeshi arrested in Kanpur

ABOUT THE AUTHOR

...view details