राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 6, 2024, 3:23 PM IST

ETV Bharat / state

प्री-बजट बैठक में वित्त मंत्री दीया का नाम नहीं होने पर गरमाई सियासत, कांग्रेस के सवाल पर भजनलाल सरकार बैकफुट पर - PRE BUDGET MEETING

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद राजस्थान की भजनलाल सरकार में आपसी खींचतान खुलकर सामने आने के बाद कांग्रेस ने सवाल उठाते हुए कहा कि अब डैमेज कंट्रोल की कवायद की जा रही है. पहले स्थगित की गई प्री-बजट बैठक अब 3 बजे वापस बुलाई गई है, जिसमें वित्त मंत्री के तौर पर दीया कुमारी वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़ेंगी.

भजनलाल सरकार की प्री बजट बैठक
भजनलाल सरकार की प्री बजट बैठक (ETV Bharat GFX Team)

जयपुर.प्री बजट बैठक को लेकर भजनलाल सरकार की खींचतान खुलकर सामने आने और कांग्रेस के सवाल उठाने के बाद अब सरकार और प्रशासनिक अमला डैमेज कंट्रोल की कवायद में जुट गया है. पहले स्थगित की गई प्री-बजट बैठक अब वापस बुलाई गई है. इस बैठक को लेकर पहले जो नोटिस जारी किया गया था. उसमें वित्त मंत्री दीया कुमारी का नाम नहीं था, लेकिन अब जो नया नोटिस जारी हुआ है, उसमें साफ किया गया है कि दीया कुमारी जयपुर में नहीं हैं. ऐसे में उनके कार्यालय से उनको वीडियो कॉन्फ्रेंस से बैठक में जुड़ने की व्यवस्था करवाने के लिए कहा गया है.

दरअसल, प्रदेश के बजट का मसौदा तय करने के लिए आज दोपहर 3 बजे प्री-बजट बैठक प्रस्तावित थी. इस बैठक में 47 विभागों के प्रतिनिधियों के साथ ही विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों को शामिल होना था. हालांकि, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में वित्त मंत्री दीया कुमारी का नाम नहीं था, जबकि प्रोटोकॉल के हिसाब से बैठक के नोटिस में बतौर वित्त मंत्री दीया कुमारी का नाम होना चाहिए था. इस मुद्दे पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा तो पहले मुख्यमंत्री के दिल्ली दौरे का हवाला देते हुए बैठक निरस्त कर दी गई, लेकिन मामला ज्यादा बढ़ा तो अब दोपहर 3 बजे बैठक वापस बुलाई गई है. खास बात यह है कि अब नए सिरे से जारी नोटिस में साफ किया गया है कि वित्त मंत्री (उप मुख्यमंत्री) जयपुर में नहीं हैं. ऐसे में उनके कार्यालय से उनके वीडियो कॉन्फ्रेंस से उनके जुड़ने की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है.

इसे भी पढ़ें-नतीजों के बाद खुलकर सामने आई सरकार की खींचतान, प्री-बजट बैठक में वित्त मंत्री दीया कुमारी का नाम नहीं, डोटासरा ने उठाया सवाल - Dotasara Raised Questions

सीएम के दिल्ली दौरे के कारण निरस्त की थी बैठक :प्री बजट बैठक के नोटिस में वित्त मंत्री के रूप में दीया कुमारी का नाम नहीं होने के बाद मामला बढ़ा, तो बैठक स्थगित कर दी गई. कहा गया कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के दिल्ली दौरे के कारण बैठक स्थगित की गई है. अब अचानक बैठक पूर्वनिर्धारित समय (दोपहर 3 बजे) पर होने की जानकारी दी गई है. बताया जा रहा है कि इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री दिल्ली जाएंगे.

डोटासरा ने X पर पोस्ट कर सरकार को घेरा :प्री बजट बैठक में वित्त मंत्री दीया कुमारी का नाम नहीं होने के मामले को लेकर कांग्रेस ने भी सरकार पर सवाल खड़े किए. सरकार को घेरते हुए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट की है. इस पोस्ट में उन्होंने लिखा कि "प्रदेश में वित्त विभाग का प्रभार उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी के पास है. बिना वित्त मंत्री की उपस्थिति के आगामी बजट 2024-25 की तैयारी पर ये बैठक उचित है ?".

ABOUT THE AUTHOR

...view details