राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 21, 2024, 7:42 PM IST

ETV Bharat / state

राजेंद्र राठौड़ के बयान पर प्रताप सिंह का पलटवार, पूछा- सीएम इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं? - Farmers Land Auction Row

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में किसानों की जमीन नीलामी का विज्ञापन जारी होने के बाद विपक्ष के विरोध के बाद भले ही सरकार ने इस प्रक्रिया पर रोक लगा दी, लेकिन अब इस पर सियासी बयानबाजी तेज हो गई है. भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ के बयान पर कांग्रेस नेता प्रताप सिंह खाचरियावास ने पलटवार किया है.

कांग्रेस नेता प्रताप सिंह खाचरियावास
कांग्रेस नेता प्रताप सिंह खाचरियावास (ETV Bharat Jaipur)

राजेंद्र राठौड़ के बयान पर प्रताप सिंह का पलटवार. (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर. राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में किसानों की जमीन नीलाम करने के विज्ञापन पर विपक्ष ने सरकार को घेरा तो आनन-फानन में सरकार ने इस प्रक्रिया को रोक दिया. अब इस मामले ने सियासी रंग ले लिया है और इसपर बयानबाजी तेज हो गई है. भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ ने दावा किया कि प्रदेश में एक भी किसान की जमीन नीलाम नहीं होने देंगे. इस पर कांग्रेस नेता प्रताप सिंह खाचरियावास ने पूछा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं?

दरअसल, प्रताप सिंह खाचरियावास ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि राजस्थान में किसानों की जमीन नीलाम करने के विज्ञापन शुरू हो गए हैं और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा इस मुद्दे पर चुप हैं. भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेंद्र राठौड़ कह रहे हैं कि हम एक भी किसान की जमीन नीलाम नहीं होने देंगे. यह बात भाजपा को मुख्यमंत्री से कहलवानी चाहिए. वे इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं?

पढ़ें.किसानों की जमीन की नीलामी का आरोप लगाकर अशोक गहलोत ने 'मोदी की गारंटी' पर उठाए सवाल

हमने 14 हजार करोड़ के कर्जे माफ किए :प्रताप सिंह ने पूछा कि प्रदेश के किसानों के कर्जे कब माफ होंगे? हमने राजस्थान के किसानों के 14 हजार करोड़ रुपए के कर्जे माफ किए हैं. आपने अभी तक 14 पैसे का कर्जा माफ नहीं किया है. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा को किसानों के रास्ते में कीलें रोपने के लिए याद रखा जाएगा. किसान आंदोलन में एक हजार किसानों को अपनी जान गंवानी पड़ी. इसके लिए भाजपा जिम्मेदार है. इस देश में पहली बार किसानों का 75 हजार करोड़ का कर्जा कांग्रेस ने माफ किया है.

राठौड़ को कैबिनेट से बात करनी चाहिए :उन्होंने कहा राजेंद्र राठौड़ बड़े-बड़े बयान दे रहे हैं. केंद्र में आपकी सरकार है. राजस्थान में सरकार भाजपा की है. फिर भी किसानों का एक रुपए का कर्जा माफ नहीं हुआ, जबकि आपने यह वाद किया था. इससे पहले आपको अपनी सरकार के कैबिनेट से बैठकर बातचीत करनी चाहिए. किसान परेशान है. नौजवान परेशान है.

पढ़ें.अधिकारियों ने जमीन नीलामी के नोटिस जारी कर दिए, मुख्यमंत्री को पता ही नहीं ! अब पार्टी के नेताओं को देनी पड़ी सफाई

सस्ते सिलेंडर का नहीं मिल रहा फायदा : उन्होंने कहा कि भाजपा ने चुनाव से पहले जरूरतमंद परिवारों को घरेलू गैस सिलेंडर 450 रुपए में देने का वादा किया था, लेकिन सरकार बनने के बाद भी इसका फायदा लोगों को नहीं मिल रहा. मुख्यमंत्री को जिम्मेदारी लेकर अपना बयान जारी करना चाहिए. यह बताना चाहिए कि एक भी किसान की जमीन नीलाम नहीं होने देंगे. क्या यह मुख्यमंत्री की जबान है.

सरकार नहीं ले पा रही राठौड़ के अनुभव का लाभ :खाचरियावास ने कहा कि हमने तो किसानों की जमीन नीलाम होने से बचाने के लिए कानून बनाया था. आप जिस कानून की बात कर रहे हैं, उसमें परिवर्तन करना है तो कीजिए. प्रदेश में आपकी सरकार है. उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि प्रदेश सरकार वरिष्ठ नेता राजेंद्र राठौड़ के अनुभव का लाभ ही नहीं ले रही है. उनसे बैठकर बात ही नहीं कर रहे हैं. भाजपा ने चुनाव से पहले जो वादे किए थे, उनमें से एक भी वादा पूरा नहीं किया गया है. देश बदलेगा और केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनेगी तो हमने जितने वादे किए हैं, वो सभी वादे हम पूरे करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details