उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jun 7, 2024, 3:19 PM IST

Updated : Jun 7, 2024, 4:47 PM IST

ETV Bharat / state

कई खूबियों से लैस है कंपोजिट गैस सिलेंडर, न ब्लास्ट न लाने ले जाने की चिंता - Composite Gas Cylinder

Composite Gas Cylinder, Composite cylinder launched in Uttarakhand कंपोजिट गैस सिलेंडर आधुनिक है. इसमें ब्लास्ट होने का डर नहीं है. साथ ही इसे लाने ले जाने में भी आसानी होती है.

Etv Bharat
कई खूबियों से लैस है कंपोजिट गैस सिलेंडर (Etv Bharat)

कई खूबियों से लैस है कंपोजिट गैस सिलेंडर (Etv Bharat)

हल्द्वानी: इंडेन ने कंपोजिट घरेलू गैस सिलिंडर लांच किया है. कंपोजिट सिलेंडर पूरी तरह से ब्लास्ट प्रूफ है. यही नहीं इसको कहीं भी लाने और ले जाने में लोगों को आसानी भी मिलेगी. कंपोजिट सिलेंडर खासकर पर्वतीय क्षेत्र के लिए बेहतर साबित हो रहा है, जहां लोगों को गैस सिलेंडर को दूर-दूर तक लाना और ले जाना पड़ता है. इंडेन के कंपोजिट गैस सिलिंडर का आकार छोटा होने के साथ ही इसकी कई खूबियां हैं. सुरक्षा की दृष्टि से बनाया गया फाइबर परत का यह सिलिंडर आग लगने से ब्लास्ट नहीं बल्कि आग लगने पर सिकुड़ कर सिमट जाएगा. 15 किलो वजन का यह कंपोजिट सिलिंडर पर्वतीय क्षेत्रों के लोगों के लिए सुविधाजनक है. साथ ही इसे महिलाएं व बुजुर्ग भी आसानी से उठा सकते हैं.

इंडियन आयल ने उत्तराखंड में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इंडेन गैस का कंपोजिट सिलिंडर लांच कर दिया है. गैस एजेंसी अब लोगों को कंपोजिट सिलेंडर उपलब्ध कराने की प्राथमिकता दे रहे हैं. यही नहीं नए कनेक्शन लेने वालों को भी अब कंपोजिट सिलेंडर की प्राथमिकता दी जा रही है. थ्री लेयर फाइबर मटेरियल (ब्लो-मोल्डेड हाई डेंसिटी पालीइथिलीन) से बना यह सिलिंडर पारदर्शी भी है, जिसमें उपभोक्ताओं को आसानी से गैस का लेवल दिख सकेगा. इसमें एलपीजी की घटतौली भी नहीं हो सकेगी. पांच किलोग्राम खाली सिलिंडर में 10 किलो एलपीजी गैस भरी रहेगी. इसका कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ताओं को तीन हजार रुपये सिक्योरिटी मनी देनी पड़ेगी. जिसके बाद 10 किलो एलपीजी वाला यह सिलिंडर 589 रुपये का मिलेगा.

कंपनी का दावा है कि सामान्य सिलिंडर के विस्फोट होने पर कई बार बड़े हादसे हो जाते हैं, लेकिन इसमें विस्फोट नहीं होगा. हल्द्वानी के आशीर्वाद गैस एजेंसी के संचालक दिनेश भंडारी ने बताया आमतौर पर घरेलू गैस का सिलेंडर लोहे के होने के साथ-साथ इसकी वजन करीब 30 किलो के आसपास होता है. ऐसे में लोगों को सबसे अधिक लाने ले जाने में परेशानी होती है. इसके अलावा कई बार आग लगने पर सिलेंडर में ब्लास्ट का भी खतरा पैदा रहता है.अब एजेंसी में ग्राहक भी कंपोजिट गैस सिलेंडर मांग रहे हैं. प्राथमिकता के आधार पर ग्राहकों को कंपोजिट सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है.

पढ़ें-उत्तरकाशी सहस्त्रताल हादसे की अनसुनी कहानी, सांसें जमती देखी, 9 साथियों को एक-एक कर गिरते देखा, शवों के साथ बिताई रात - Uttarkashi Sahastratal Trek Accident

Last Updated : Jun 7, 2024, 4:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details