बिहार

bihar

ETV Bharat / state

चूहे का शिकार कर स्कूल के स्टोर रूम में आराम फरमा रहा था विषैला कोबरा, बच्चों ने देखा और फिर.. - snake in bagaha school

Cobra In Bagaha: बगहा के एक सरकारी स्कूल में छात्र छात्राओं और शिक्षकों के बीच उस समय अफरातफरी मच गई जब एक भयानक कोबरा स्कूल के स्टोर रूम में निकल आया. स्टोर रूम की साफ-सफाई के दौरान बच्चों ने देखा कि कोबरा एक सांप का शिकार कर रहा है. फिर क्या हुआ आगे पढ़ें.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 6, 2024, 12:57 PM IST

बगहा में स्कूल में कोबरा
बगहा में स्कूल में कोबरा (ETV Bharat)

बगहा में स्कूल में कोबरा (ETV Bharat)

बगहा: बिहार के बगहा के राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय जमुनिया में पठन पाठन के दौरान एक विशालकाय कोबरानिकलने से विद्यालय परिसर में अफरातफरी मच गई. प्रधानाध्यापक ज्ञानी राम के सूझ बूझ से कोई हादसा नहीं हुआ. बताया जा रहा है कि जहरीला गेहूंअन सांप भोजन की तलाश में स्टोर रूम में घुस गया था और वहां एक चूहे का शिकार कर आराम फरमा रहा था. तभी बच्चों की नजर उस सांप पर पड़ गई जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना शिक्षकों को दी.

बगहा में स्कूल में कोबरा :दरअसल लगातार हो रही बारिश के कारण खेत और निचले जगहों पर पानी भर गया है. लिहाजा सांपों के बिल भी पानी से लबालब हैं और वे अपने लिए ऊंची जगहों पर सुरक्षित ठिकाना और अपना भोजन तलाश रहे हैं. इसी क्रम में शुक्रवार के दिन विद्यालय के स्टोर रूम में यह कोबरा पाया गया.

टूटे फर्श के बिल में घुसने की कोशिश करते कोबरा (ETV Bharat)

बक्से के पीछे छुपा था: एचएम ज्ञानी राम ने बताया कि बारिश के बीच स्टोर रूम की साफ सफाई हो रही थी. तभी अचानक एक विशाल कोबरा सांप दिखाई दिया, जिसके बाद बगल के गांव के रहने वाले व्यास यादव को बुलाया गया. इस बीच सांप एक बक्से के पीछे जाकर छुप गया.

"स्नेक कैचर व्यास सांप पकड़ने में माहिर हैं. लिहाजा उन्होंने आते ही स्टोर रूप में रखे एक-एक सामान को बारीकी से टटोला और फिर जब बक्से को हटाया तो सांप भागकर एक टूटे फर्श के बिल में घुसने लगा. व्यास ने साहस दिखाते हुए बड़ी सतर्कता से कोबरा सांप का सफल रेस्क्यू कर उसे एक जार में बंद किया. फिर कोबरा को सुरक्षित VTR जंगल में छोड़ दिया गया."- ज्ञानी राम, प्रधानाध्यापक, राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय

चूहे को उगलते हुए कोबरा की तस्वीर (ETV Bharat)

स्नैक कैचर ने कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ा: स्नैक कैचर ब्यास यादव ने बताया कि यह विशाल कोबरा गेंहुअन प्रजाति का सांप है जो काफी विषैला होता है. इसके डंक मारने की स्थिति में अगर इंसान को तत्काल समुचित उपचार नहीं कराया गया तो पीड़ित व्यक्ति की जान जा सकती है. कोबरा ने चूहे को निगलने के बाद उसे बाहर फेंक दिया. हालांकि तब तक चूहे की मौत हो चुकी थी, लेकिन गेहूंअन सांप का आहार छीन गया. इधर बच्चों और शिक्षकों के साथ अनहोनी होने से बच गई.

"यह गेंहुअन प्रजाति का सांप है. काफी विषैला होता है. अगर किसी को काट ले तो फौरन उपचार नहीं होने पर व्यक्ति की मौत हो सकती है."- ब्यास यादव, स्नैक कैचर

यह भी पढ़ें-Watch Video : गया में निकलने लगा एक के बाद एक कोबरा, सपेरे ने खिलौने की तरह पकड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details