राजस्थान

rajasthan

अच्छी खबर : पुलिस परिवार के बच्चों के लिए इस कोचिंग ने पढ़ाई की निशुल्क - Free Education

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 21, 2024, 9:17 PM IST

Free Education for Police Families, पुलिस परिवार के बच्चों को निशुल्क कॉम्पिटेटिव एक्जाम के साथ 11वीं और 12वीं की तैयारी के गुर सिखाने के लिए एक कोचिंग संस्थान आगे आया है. यह कोचिंग संस्थान एक महीने का विशेष बैच के आधार पर पुलिस परिवार से जुड़े बच्चों को प्रशिक्षण देगा. यह मार्गदर्शन 2024 बैच में निशुल्क पढ़ाई होगी.

Children of Police Families
कोटा के इस कोचिंग ने पढ़ाई की निशुल्क (ETV Bharat Kota)

कोटा.राजस्थान मेंकोटा जिले के पुलिस परिवार के बच्चों को निशुल्क कॉम्पिटेटिव एक्जाम के साथ 11वीं और 12वीं की तैयारी के गुर सिखाने के लिए एक कोचिंग संस्थान आगे आया है. यह कोचिंग संस्थान एक महीने का विशेष बैच के आधार पर पुलिस परिवार से जुड़े बच्चों को प्रशिक्षण देगा. कोटा के कोचिंग संस्थान रेजोनेंस के पीएसपीडी व रेजोमैक्स डिविजन के हेड कमल सिंह चौहान ने बताया कि बीते साल मार्गदर्शन 2023 बैच चलाया गया था, जिसमें 1800 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया था, जिसमें से 240 विद्यार्थी एक माह के प्रतियोगी परीक्षायों की तैयारी के विशेष बैच के लिए चयनित हुए थे.

इस साल भी इस विशेष बैच में करीब 500 छात्र-छात्राओं को 1 माह की निशुल्क तैयारी करवाई जाएगी. इस बैच में पंजीकरण के लिए विद्यार्थियों को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद चयन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसके बाद चयनित विद्यार्थियों को जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में शुरू होने जा रहे इस बैच में प्रवेश दिया जाएगा.

पढ़ें :आईआईटी, एनआईटी में कंप्यूटर साइंस, AI और डाटा साइंस का क्रेज, टॉप IIT में 1015 क्लोजिंग रैंक - JoSAA Counselling 2024

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत शुक्रवार से की गई. इस दौरान कोटा सिटी डॉ. अमृता दुहन, ग्रामीण एसपी करण शर्मा, कोचिंग फैकेल्टी सुनील शर्मा, मनीष कुमार, डॉ. कमल गौतम व गजेंद्र विजय मौजूद रहे. कोर्स में 11वीं और 12वीं विज्ञान विषय के विद्यार्थियों के लिए विज्ञान संकाय में कोर सब्जेक्ट्स के साथ विकल्पों की जानकारी दी जाएगी. जबकि दूसरे कोर्स में 12वीं पास वी कॉलेज के स्टूडेंट्स को एसएससी, बैंकिंग, रेलवे, सीईटी के साथ अन्य कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details