उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी के 12 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों का DA बढ़ा; धनतेरस से पहले योगी सरकार का दीपावली गिफ्ट

UP Employees Pensioners DA Increased: सीएम योगी ने केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर 3 पर्सेंट बढ़ाया डीए, एक जुलाई 2024 से लागू होगी बढ़ोतरी.

Etv Bharat
यूपी के 12 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों का DA बढ़ा. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी के राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को धनतेरस से पहले दीपावली का गिफ्ट दिया है. योगी सरकार ने 12 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए (महंगाई भत्ते) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. इस बढ़ोतरी के बाद अब राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए 53 फीसदी मिला करेगा.

बता दें कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में पिछले बुधवार को ही 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी थी. इसके बाद से उम्मीद लगाई जा रही थी कि राज्य सरकार भी जल्द दी डीए बढ़ोतरी की घोषणा करेगी. योगी सरकार की इस घोषणा से 8 लाख राज्य कर्मचारी और 4 लाख पेंशनर्स लाभांवित होंगे.

योगी सरकार ने इससे पहले 23 अक्टूबर यानी बीते कल राज्य कर्मचारियों के लिए बोनस की भी घोषणा की थी. माना जा रहा है कि बढ़ा हुआ डीए और बोनस दीपावली से पहले आने वाली सैलरी और पेंशन में जुड़कर आएगा.

राज्य सरकार पर आएगा 3000 करोड़ का अधिभार: महंगाई भत्ते और बोनस के लिए राज्य सरकार के कर्मचारीयों, अर्ध सरकारी कर्मचारी और नगरीय निकायों के अतिरिक्त शिक्षकों आदि को भी बढ़ी धनराशि देय होगी. सूत्र बताते हैं कि इससे सरकारी खजाने पर लगभग 3 हजार करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा. इसे लेकर वित्त विभाग ने अपनी तैयारी कर ली है.

वेतन बढ़ोतरी एक वर्ष में तीन बारः प्रदेश में कर्मचारियों और अधिकारियों की वेतन बढ़ोतरी एक वर्ष में तीन बार की जाती है. इसमें दो बार महंगाई भत्ता और एक बार की वेतन बढ़ोतरी शामिल होती है. महंगाई भत्ता जनवरी से जुलाई के मध्य बढ़ाया जाता है. वहीं वेतन बढ़ोतरी जुलाई या जनवरी में की जाती है.

ये भी पढ़ेंःयूपी के 8 लाख कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान; OPS वालों को 1800, NPS को 7000 रुपए देगी योगी सरकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details