हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

दिल्ली में दूसरे दिन भी गूंजे हिमाचल के मुद्दे, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिले सीएम सुक्खू

दिल्ली में सीएम सुखविंदर सुक्खू ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. साथ ही हिमाचल की सीमावर्ती क्षेत्रों के मसलों पर चर्चा की

राजनाथ सिंह से मिले सीएम सुक्खू
राजनाथ सिंह से मिले सीएम सुक्खू (@CM Sukhu)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

शिमला:हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू दिल्ली दौरे पर हैं. प्रियंका गांधी के नामांकन के बाद सीएम सुक्खू वायनाड से बीते दिन दिल्ली लौटे. ऐसे में सीएम ने दो दिनों से लगातार केंद्रीय नेताओं से मुलाकात कर हिमाचल के मसलों को उठा रहे हैं. इसी कड़ी में सीएम सुक्खू ने आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और हिमाचल के सीमावर्ती क्षेत्रों के मसलों को लेकर चर्चा की.

दिल्ली दौरे के दूसरे दिन आज सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. इस दौरान सीएम ने केंद्रीय मंत्री के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से संबंधित विभिन्न मामलों के बारे में विस्तार पूर्वक विचार-विमर्श किया. उन्होंने सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण सड़क मार्गों के साथ इन क्षेत्रों में सड़क अधोसंरचना को सुदृढ़ करने की आवश्यकता पर बल दिया. वहीं. रक्षा मंत्री ने राज्य सरकार को पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया.

वहीं, बीते दिन सीएम सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और गजेंद्र सिंह शेखावत सहित नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेटी से भी मुलाकात की. इस दौरान सीएम सभी के साथ हिमाचल के मसलों पर चर्चा की और केंद्र का सहयोग मांगा. नितिन गडकरी से सीएम सुक्खू ने हिमाचल की सड़कों और पुलों को लेकर चर्चा की.

सीएम सुखविंदर ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात के दौरान हिमाचल में विभिन्न सड़कों, पुलों और राष्ट्रीय मार्ग परियोजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक विचार-विमर्श किया. उन्होंने केंद्रीय मंत्री से प्रदेश को उदार वित्तीय सहायता और सहयोग का आग्रह किया. वहीं, सीएम सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री को राज्य में चार नई सड़क परियोजनाओं के निर्माण का प्रस्ताव दिए.

सीएम सुक्खू ने नितिन गडकरी से सोलन-परवाणू सड़क मार्ग के रिएलाइनमेंट की समीक्षा करने और दुर्घटना संभावित स्थानों को ध्यान में रखते हुए नई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर विचार करने का आग्रह किया. इसके अलावा शिमला-मटौर राष्ट्रीय राजमार्ग के शेष हिस्सों को फोरलेन बनाने का भी आग्रह किया. वहीं, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने प्रदेश सरकार को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया.

नितिन गडकरी के अलावा बीते दिन सीएम सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से भी मुलाकात की थी. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में नए और एकीकृत पर्यटन स्थल विकसित करने के लिए केंद्र सरकार से सहयोग का आग्रह किया. सीएम सुक्खू ने कहा केंद्र सरकार को इस संबंध में शीघ्र ही विस्तृत परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी. मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से जिला कांगड़ा के देहरा में आरोग्य केंद्र और हेल्थ रिजॉर्ट तथा जिला बिलासपुर के और में एकीकृत पर्यटन परिसर के निर्माण के लिए सहयोग करने का अनुरोध किया था.

इसके अलावा सीएम सुक्खू कल दिल्ली में नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी सहित विशेषज्ञों के पैनल के साथ विशेष बैठक में शामिल हुए थे. इस बैठक में सीएम ने नीति आयोग से हिमाचल प्रदेश की विशेष जरूरतों का अध्ययन करने और वित्तपोषण एजेंसियों तथा वित्त आयोग के समक्ष हिमाचल का पक्ष मजबूती से रखने का आग्रह किया. सीएम ने नीति आयोग उपाध्यक्ष से कहा कि हिमाचल समूचे उत्तरी भारत के लिए फेफड़ों का काम कर रहा है. इसलिए वन क्षेत्र और प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए प्रदेश को ग्रीन बोनस मिलना चाहिए.

ये भी पढ़ें:नीति आयोग उपाध्यक्ष के साथ सीएम सुक्खू की बैठक, हिमाचल के लिए की ग्रीन बोनस की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details