हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

"बीते 40 सालों से लुट रही हिमाचल की संपदा, पावर प्रोजेक्ट लगाने वाली कंपनी को 3 लेवल पर देनी पड़ेगी रॉयल्टी"

सीएम सुक्खू ने हमीरपुर में नेता प्रतिपक्ष पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा जयराम ठाकुर ने हिमाचल की वन संपदा को लुटाने का काम किया.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 12 hours ago

सुखविंदर सिंह सुक्खू , मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश
सुखविंदर सिंह सुक्खू , मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश (ETV Bharat)

हमीरपुर: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हमीरपुर जिला के प्रवास के दूसरे दिन जोल सप्पड़ में डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कॉलेज के सभागार और प्रधानाचार्य आवास की आधारशिला रखी और विभिन्न निर्माण कार्यों की समीक्षा की.

पानी है हिमाचल की संपदा

सीएम ने इस दौरान प्रदेश की पूर्व भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला. सीएम ने कहा "हिमाचल की संपदा के साथ किसी को भी खिलवाड़ करने नहीं दिया जाएगा. बीते 40 सालों से हिमाचल की संपदा को लूटा जा रहा है. हमारी संपदा बहता हुआ पानी है. पावर प्रोजेक्ट को तमाम उम्र के लिए सिर्फ 12 फ़ीसदी की रॉयल्टी पर दे दिया गया जिससे हिमाचल को आर्थिक नुकसान हो रहा है. उनकी सरकार ने इस नियम में संशोधन किया है अब जो कोई भी कंपनी हिमाचल में पावर प्रोजेक्ट लगाएगी उसे पहले साल 12 फ़ीसदी की रॉयल्टी सरकार को देनी होगी. इसके अलावा 12 से 30 साल तक 18 फीसदी रॉयल्टी और 30 से 40 साल तक 30 फीसदी रॉयल्टी देनी पड़ेगी. 40 साल पूरे होने के बाद पावर प्रोजेक्ट वापस सरकार के पास आ जाएगा."

सुखविंदर सिंह सुक्खू , मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश (ETV Bharat)

मुख्यमंत्री ने कहा"एसजेवीएनएल कंपनी एक प्रोजेक्ट से आज 67 हजार करोड़ रुपये की कंपनी बन गई है और यह सारा पैसा कंपनी ने हिमाचल के पानी से कमाया है. कंपनी तो हजारों करोड़ का फायदा कमा रही है लेकिन हिमाचल को कुछ नहीं मिल रहा है." मुख्यमंत्री ने नेता प्रतिपक्ष पर आरोप लगाते हुए कहा उन्होंने हिमाचल प्रदेश की वन संपदा को लुटाने का काम किया है.

मुख्यमंत्री ने कहा "शिक्षा की गुणवत्ता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आज पहली कक्षा का बच्चा दूसरी कक्षा की किताब को नहीं पढ़ पा रहा है. पूर्व की जयराम सरकार ने हेल्थ सेक्टर पर भी ध्यान नहीं दिया. हिमाचल में अस्पतालों में एक बिस्तर पर दो-दो मरीज लेटे होते हैं. सरकार जो भी पैसा कमाएगी उसे हेल्थ और शिक्षा पर खर्च कर लोगों को अच्छी सुविधाएं देगी."

ये भी पढ़ें:इन 6 पोस्ट कोड का दिवाली से पहले होगा रिजल्ट घोषित, सीएम का बेरोजगारों को तोहफा

ABOUT THE AUTHOR

...view details