हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सीएम सुक्खू ने दुग्ध उत्पादकों से किया संवाद, मिल्क रेट बढ़ाने के लिए किसानों ने जताया आभार

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 11, 2024, 10:04 PM IST

CM Sukhu Interacted With Milk Producers: सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दूध खरीद रेट को लेकर दुग्ध उत्पादकों से संवाद किया. इस दौरान मिल्क उत्पादकों ने सुक्खू सरकार के कार्यकाल में दूध का रेट 6 रुपये बढ़ाने को लेकर सीएम का आभार जताया.

Etv Bharat
Etv Bharat

शिमला:हिमाचल प्रदेश में दूध खरीद मूल्य को लेकर किसानों से सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से संवाद किया. इस दौरान किसानों ने सीएम सुक्खू को बताया कि प्रदेश में अब तक रही विभिन्न सरकार के कार्यकाल में 30 सालों में दूध का मूल्य मात्र 18 रुपए की बढ़ोतरी हुई है. वहीं सुक्खू सरकार ने दूध खरीद का मूल्य एकमुश्त 6 रुपए बढ़ाए हैं, जिसके लिए किसानों ने सीएम का आभार प्रकट किया.

हिमाचल में पिछले 30 सालों में दुख खरीद का रेट 18 रुपए बढ़े हैं. वहीं, सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार ने अपने कार्यकाल में दूध खरीद के मूल्य में एकमुश्त 6 रुपए की बढ़ोतरी की है. इसके लिए शिमला में दुग्ध उत्पादकों के साथ संवाद के दौरान विभिन्न दुग्ध सहकारी सभाओं के प्रतिनिधियों ने सीएम सुक्खू का आभार व्यक्त किया.

जिला कांगड़ा के पालमपुर क्षेत्र के अनिल कुमार ने कहा वे वर्ष 1995 से दुग्ध सोसायटी का संचालन कर रहे हैं. इस दौरान 30 वर्ष की अवधि में विभिन्न सरकारों के कार्यकाल में दूध खरीद मूल्य मात्र 18 रुपए बढ़ा. वहीं, सीएम सुक्खू ने एक वर्ष के कार्यकाल में दूध का खरीद मूल्य 6 रुपए लीटर बढ़ाकर हजारों किसानों की आर्थिक सेहत सुधारी है.

मुख्यमंत्री सुक्खू से संवाद के दौरान जिला कांगड़ा के नगरोटा बगवां के विकास सरीन ने अपनी बता रखी. उन्होंने कहा कि दूध खरीद का रेट कम होने से शुरू में दुग्ध सोसायटी बनाकर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. तीन महीने तक मात्र 3 लीटर दूध एकत्रित होता था, जिसमें एक लाख तक खर्च हो गए, लेकिन दूध खरीद मूल्य में एकमुश्त 6 रुपए की की बढ़ोतरी से अब 450 किसान सोसायटी से जुड़ गए हैं.

वहीं, हमीरपुर के नादौन निवासी सुनीता ने कहा आज तक किसी भी सरकार ने दूध खरीद का मूल्य एकमुश्त 6 रुपए नहीं बढ़ाया, लेकिन सुक्खू सरकार ने राजनीतिक इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए प्रदेश के हजारों किसानों को लाभ पहुंचाया है. उन्होंने कहा कि पहले सोसायटी से लोगों को जोड़ने में कठिनाई आती थी, लेकिन अब किसान खुद जुड़ने लगे हैं.

कुल्लू निवासी रीना देवी ने कहा दूध खरीद मूल्य में 6 रुपए की बढ़ोतरी से किसानों की आय बढ़ी है. उन्होंने कहा हमारे परिवार की आय करीब 4500 रुपये बढ़ी है. पहले प्रतिमाह 18,600 रुपये आय होती थी, लेकिन अब हर महीने 22,900 तक कमाई हो रही हैं. वहीं, जिला शिमला के रामपुर बुशहर निवासी तुला राम ने कहा राज्य सरकार की सीधे किसानों से बात करने का प्रयास सराहनीय है, जिसका लाभ किसानों को आने वाले समय में मिलेगा.

उन्होंने कहा कि मिल्कफेड के माध्यम से किसानों को 15 दिन में पैसा खाता में आ रहा है. उन्होंने पशु आहार को सस्ता करने और दुधारू पशुओं का बीमा करने का सुझाव भी दिया. व्यास कामधेनु बिलासपुर के जेआर कौंडल ने किसानों के संवाद करने के लिए कि मुख्यमंत्री आभार प्रकट किया.

ये भी पढ़ें:'किसानों की बढ़ेगी आय, पशुपालकों को मिलेगी टैक्स में छूट', हिमाचल बजट को लेकर सीएम सुक्खू ने दिए संकेत

ABOUT THE AUTHOR

...view details