मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मोहन यादव सरकार में 70 हजार छात्रों की बल्ले बल्ले, मुफ्त मिलेगी 125 स्कूलों में ये सुविधा - CM Rise Schools Bus Facility

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 6, 2024, 2:41 PM IST

Updated : Sep 6, 2024, 6:10 PM IST

मध्यप्रदेश में संचालित सभी सीएम राइज स्कूलों के स्टूडेंट्स के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बड़ी खुशखबरी दी है. स्कूलों के 70 हजार बच्चों के लिए एक बड़ी सुविधा नि:शुल्क कर दी है. इस सुविधा के लिए पेरेंट्स अब तक हजारों रुपए खर्च करते थे.

CM RISE SCHOOLS BUS FACILITY
मध्य प्रदेश के सभी CM राइज स्कूलों के स्टूडेंट्स को फ्री बस सर्विस (ETV Bharat)

भोपाल:मध्यप्रदेश के सीएम राइज स्कूलों में सुविधाएं देने के मामले में सरकार गंभीर है. अभी प्रदेश के 125 सीएम राइज स्कूलों में ही सरकार की ओर से नि:शुल्क बस सेवा शुरू की गई है. इसके तहत करीब 70 हजार बच्चों को स्कूल जाने और वापस लौटन के लिए परिवहन सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. बता दें कि प्रदेश में 275 सीएम राइज स्कूल हैं. इनमें 150 स्कूलों के बच्चों को अभी नि:शुल्क परिवहन सुविधा मिल रही है.

सीएम राइज स्कूलों में शिक्षा स्तर बढ़ाने की कोशिशें जारी (ETV BHARAT)

सीएम राइज स्कूलों में शिक्षा स्तर बढ़ाने की कोशिशें

प्रदेश के सीएम राइज स्कूलों में बच्चों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिल रही हैं. यहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ रोजगारपरक प्रशिक्षण भी बच्चों को दिया जा रहा है. वर्तमान में 125 स्कूलों में 70 हजार बच्चों को नि:शुल्क परिवहन सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. इसका फायदा स्कूल से 5 से 20 किलोमीटर दूरी तक रहने वाले स्टूडेंट्स को दिया जा रहा है. अब इस सेवा को अन्य सीएम राइज स्कूलों में भी शुरू किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि अभी प्रदेश में 275 सीएम राइज स्कूल संचालित हो रहे हैं. दूसरे चरण में एमपी के 5,986 स्कूलों को सीएम राइज स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा.

बेरोजगारों को देंगे रोजगारोन्मुखी शिक्षा

अधिकारियों ने बताया कि बेराजगार युवाओं को जोड़ने के लिए राज्य मुक्त आपने शिक्षा बोर्ड ने ग्रामीण पथ रोशन योजना की शुरुआत की है. इसके तहत 18 से 45 साल तक आयु के समूह को और कक्षा 10वीं तक के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रूफटाप सोलर प्लांट की स्थापना के लिए फ्री प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस योजना में चयनित युवाओं को बैंगलुरु के उधम लर्निंग फाउंडेशन से प्रशिक्षण मिलेगा. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड ने इसके लिए 1 करोड़ रुपये की पहली किश्त लोक शिक्षण संचालनालय को दी गई है.

ALSO READ :

प्राइवेट स्कूलों को मात दे रहा है बुरहानपुर का सीएम राइज स्कूल, स्टूडेंट्स के लिए फ्री बस सेवा

MP सरकार का स्टूडेंट्स को बड़ा गिफ्ट, इंदौर में सीएम राइज स्कूलों में फ्री में मिलेगी बस

इन संभागों के इतने स्कूलों में फ्री बस सेवा

भोपाल संभाग के 38 सीएम राइज स्कूल के 18 हजार 399, नर्मदापुरम् संभाग के 14 स्कूल के 5 हजार 130, उज्जैन संभाग के 39 स्कूल के 30 हजार 34, इंदौर संभाग के 28 स्कूल के 12 हजार 278 विद्यार्थियों को इस फ्री बस परिवहन सेवा का लाभ दिया जा रहा है. सिंगरौली जिले के 4 स्कूलों के 2 हजार 876, कटनी के एक स्कूल के 732 और ग्वालियर जिले में डबरा के एक स्कूल के 475 विद्यार्थियों को फ्री परिवहन सेवा का लाभ मिल रहा है. फ्री परिवहन सेवा के लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने संचालित बसों के लिये प्राइवेट बस ऑपरेटर्स से अनुबंध किया है. वहीं संचालित बसों में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम भी किए गए हैं.

Last Updated : Sep 6, 2024, 6:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details