बिहार

bihar

इंतजार खत्म..! अब आप पटना से गया डेढ़ से 2 घंटे में पहुंच जाएंगे, CM नीतीश ने जायजा लेकर दिया आदेश - CM Nitish Kumar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Patna Gaya Dobhi Four Lane : अगर सबकुछ ठीक रहा तो साल के अंत तक अब आप डेढ़ से दो घंटे में पटना से गया पहुंच जाएंगे. चल रहे निर्माण कार्य का सीएम नीतीश नें जायजा लिया. पढ़ें पूरी खबर.

नीतीश कुमार
नीतीश कुमार जानकारी लेते हुए. (Etv Bharat)

पटना :पटना-गया डोभी निर्माणाधीन सड़क का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जायजा लिया है. दिसंबर तक इसे पूरा कर लेने का निर्देश दिया है. अब पटना से गया के बीच की दूरी महज 2 घंटे में तय हो जाएगी. इस बाबत सीएम ने संबंधित अधिकारियों कई दिशा-निर्देश भी दिए. बताया जाता है कि फोरलेन को दिसंबर के अंत तक सुचारु रूप से चालू करा दिये जाने के निर्देश दिये गए.

CM नीतीश निर्माण कार्य का लिया जायजा : दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जहानाबाद जाने के दौरान पुनपुन के बसुहार पुल के पास उतरकर निर्मानाधीन फोर लेन का जायजा लिया. मौके पर मुख्यमंत्री के साथ प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी, पथ निर्माण के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार समेत आलाधिकारी मौजूद रहे.

जायजा लेने पहुंचे सीएम नीतीश. (ETV Bharat)

''सीएम ने रेलवे ओवरब्रिज का एक लेन 30 सितंबर तक चालू करने का निर्देश दिया है, जबकि पूरी परियोजना दिसंबर के अंत तक पूरी तरह से शुरू हो जाएगी. इस फोरलेन के चालू होने से पटना और गया के बीच यात्रा की दूरी केवल 2 घंटे में पूरी हो सकेगी.''-गुलाम कादिर, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, NHAI

किस जिले में कितने KM बनेगी सड़क? : बता दें कि 127 किलोमीटर लंबे पटना गया डोभी सड़क का निर्माण हो रहा है. पटना गया डोभी सड़क पटना से शुरू होकर जहानाबाद-गया होते हुए डोभी के पास जीडी रोड में मिल रहा है. पटना जिला में 39 किलोमीटर, जहानाबाद जिले में 44 किलोमीटर और गया जिले में 44.22 किलोमीटर सड़क निर्माण हो रहा है.

स्थिति का जायजा लेते मुख्यमंत्री. (ETV Bharat)

तीन गुणा से अधिक हो गई लागत :इस सड़क के निर्माण पर 1600 करोड़ से अधिक खर्च होना था, लेकिन यह योजना लगातार लक्ष्य से पीछे चल रहा है. अब इसकी लागत 5000 करोड़ से अधिक होने का अनुमान है. यह स्थिति तब है जब पटना हाई कोर्ट इसके निर्माण की मॉनीटरिंग कर रहा है. ऐसे में अब दिसंबर में इसके पूरा होने की संभावना जताई जा रही है. 90% से अधिक काम पटना गया डोभी सड़क का पूरा हो गया है.

पटना गया डोभी फोरलेन (ETV Bharat)

14 साल बाद सड़क पूरा होगा : बता दें कि पटना गया डोभी सड़क का निर्माण 2010 में शुरू हुआ था. बीच में एजेंसी के काम छोड़ देने और जमीन अधिग्रहण नहीं होने के कारण इसके निर्माण में लगातार विलंब होता रहा. पटना हाई कोर्ट की मॉनिटरिंग के बाद इसके निर्माण में तेजी आई है. अब 14 साल बाद इस महत्वाकांक्षी परियोजना के पूरा होने की उम्मीद जगी है. पटना गया डोभी सड़क के निर्माण से बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को गया पहुंचने में सुविधा होगी. साथ ही पटना बाईपास से जुड़ने के कारण लगने वाले जाम से भी बड़ी आबादी को राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें :-

पटना-गया-डोभी मार्ग के सभी लेन पर 30 सितंबर से गाड़ियों का परिचालन हो जाएगा शुरू, NHAI ने HC में दिया ब्योरा

पटना गया डोभी नेशनल हाईवे निर्माण पर HC में हुई सुनवाई, बिजली विभाग और NHAI को बैठक कर मामला सुलझाने के निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details