बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार ने रचा इतिहास, एक साथ 3 ट्रांसजेंडर बने दारोगा, CM नीतीश कुमार ने दिया नियुक्ति पत्र

बिहार ने आज इतिहास रचा है. देश में पहली बार तीन ट्रांसजेंडरों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दारोगा नियुक्ति पत्र दिया है.

तीन ट्रांसजेंडरों को मुख्यमंत्री ने दिया नियुक्ति पत्र
तीन ट्रांसजेंडरों को मुख्यमंत्री ने दिया नियुक्ति पत्र (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 8 hours ago

पटना: बिहार देश का ऐसा पहला राज्य होगा, जहां तीन ट्रांसजेंडरों को दारोगा नियुक्ति पत्र दिया गया है. बापू सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमारने नव नियुक्त 1239 दारोगा को नियुक्ति पत्र दिया गया. उनमें एक ट्रांसवुमेन और दो ट्रांसमेन शामिल हैं. मानवी मधु कश्यप पहली ट्रांसवुमेन हैं जो दारोगा बनीं है. जबकि रोनित झा और बंटी कुमार ट्रांसमेन है.

सीएम ने 2,29000 बहाली करने का दिया आदेश: नियुक्ति पत्र देने के दौरान सीएम नीतीश ने कहा कि हम तो अधिकारी लोग से यही कहना चाहेंगे कि तेजी से बहाली करिए. हमारा कहना है कि अगले साल तो चुनाव ही हो जाएगा. उसके पहले ही पूरे तौर पर बहाली कर लीजिए, ताकि महिलाओं की पुलिस में संख्या 35 फ़ीसदी हो जाए. कुल मिलाकर 2 ,29000 की बहाली हो जाए.

पटना में मुख्यमंत्री ने दिया नियुक्ति पत्र (ETV Bharat)

ट्रांसजेंडर्स के लिए पांच सीट आरक्षित थीं:दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के बापू सभागार में नवनियुक्त पुलिस अवर निरीक्षकों के नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रमें शामिल हुए. इस मौके पर दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, विजय कुमार सिन्हा और विजय कुमार चौधरी के अलावे डीजीपी एयर पुलिस-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. हालांकि बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा आयोजित इस दारोगा बहाली परीक्षा में ट्रांसजेंडर्स के लिए पांच सीट आरक्षित थीं, लेकिन आख़िर में चयन मात्र तीन लोगों का हो पाया.

पटना में 1239 दारोगा को नियुक्ति पत्र दिया गया (ETV Bharat)

हाई कोर्ट के निर्देश के बाद ट्रांसजेंडर की हुई भर्ती :लंबे संघर्ष के बाद 2021 में पटना उच्च न्यायालय के एक फैसले के बाद, राज्य सरकार ने बीपीएसएससी को पुलिस सेवाओं में तीसरे लिंग की भर्ती करने के लिए कहा था. राज्य के गृह विभाग ने भी पटना हाईकोर्ट की दो सदस्यीय पीठ के समक्ष एक हलफनामा दायर कर कहा था कि सरकार राज्य के हर जिले में तीसरे लिंग वर्ग से एक सब-इंस्पेक्टर और चार कांस्टेबल तैनात करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details