झारखंड

jharkhand

झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का प्रचार शुरू, हेमंत सोरेन ने हरी झंडी दिखाकर वाहनों को किया रवाना - Mukhyamantri Mainiya Samman Yojana

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 2, 2024, 7:56 PM IST

Scheme for women in Jharkhand.झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के प्रचार की शुरुआत हो गई है. सीएम हेमंत सोरेन ने प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. वाहनों के माध्यम से महिलाओं को योजना की जानकारी दी जाएगी.

Mukhyamantri Mainiya Samman Yojana
झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते सीएम हेमंत सोरेन. (फोटो-ईटीवी भारत)

रांची:मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को झारखंड विधानसभा परिसर से अपनी महत्वाकांक्षी झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना को जन-जन तक पहुंचाने के लिए 10 एलईडी वाहनों को हरी झंडी दिखाकर अलग-अलग जिलों के लिए रवाना किया. इन सभी 10 एलईडी वाहनों के माध्यम से रांची, रामगढ़ और खूंटी जिला के विभिन्न क्षेत्रों में झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का प्रचार-प्रसार किया जाएगा. इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत के अलावा झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्रनाथ महतो, मंत्री बेबी देवी, विधायक सविता महतो, विधायक कल्पना सोरेन, विधायक अंबा प्रसाद, विधायक शिल्पी नेहा तिर्की, सचिव मनोज कुमार सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे.

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का प्रचार

झारखंड विधानसभा परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा प्रचार-प्रसार वाहन रवाना किए जाने के बाद रांची, रामगढ़ और खूंटी जिले के अलावे राज्य के सभी जिलों के डीसी ने अपने-अपने जिले में झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के प्रचार-प्रसार के लिए आज एलईडी वाहनों हरी झंडी दिखाकर रवाना किया किया है. इस प्रकार आज से पूरे राज्य में झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार की शुरुआत हुई है.

21 से 50 वर्ष की महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये

झारखंड में 21 वर्ष से 50 वर्ष की उम्र की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये समान राशि झारखंड के मुख्यमंत्री ने देने की घोषणा की है. झारखंड की इस उम्र समूह की योग्य महिलाओं को हर महीने की 15 तारीख तक बैंक खाते में 1000 रुपये भेज दी जाएगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका द्वारा घर-घर जाकर फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा. आवेदन पत्र पूरी तरह निःशुल्क दिया जाएगा. राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर विशेष कैंप आयोजित कर भी आवेदन लिए जाएंगे. शहरी क्षेत्र में संबंधित डीसी द्वारा चयनित केंद्रों में आयोजित विशेष कैंप में भी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं.

योजना का लाभ लेने के नियम

योजना का लाभ पाने के लिए 21 से 50 वर्ष उम्र समूह की महिलाओं का झारखंड निवासी होना अनिवार्य है. लाभार्थी का बैंक खाता आधार कार्ड जुड़ा होना चाहिए. मतदाता पहचान पत्र और आधार कार्ड के साथ-साथ झारखंड राज्य सरकार से राशनकार्ड धारी परिवार होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें-

झारखंड में 25 से 50 वर्ष की महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, तैयारी में जुटी सरकार - Gift to women of Jharkhand

झारखंड को बड़ी सौगातः महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये, जनता को 200 यूनिट बिजली फ्री, कैबिनेट बैठक के जरिए सौगातों की बौछार - Champai cabinet meeting

रांची में कुष्ठ रोगियों को मिला आशियाना, मुड़मा के कुष्ठाश्रम में रहेंगे 256 परिवार, सीएम ने दिया नया नाम 'निर्मल' - LEPROSY PATIENTS GET FLAT

ABOUT THE AUTHOR

...view details