उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

स्थानीय उत्पादों की ब्रांडिग के लिए स्थापित हों हाई स्टैडर्ड, विश्व मानक दिवस पर बोले सीएम धामी

हर साल 14 अक्टूबर को मनाया जाता है विश्व मानक दिवस, देहरादून के रीजनल ऑफिस में हुआ कार्यक्रम

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

WORLD STANDARDS DAY 2024
विश्व मानक दिवस (फोटो सोर्स: @pushkardhami)

देहरादून: विश्व मानक दिवस के अवसर पर देश भर में तमाम कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं. इसी क्रम में देहरादून में भी भारतीय मानक ब्यूरो के रीजनल कार्यालय की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के दौरान भारतीय मानक ब्यूरो की ओर से लिए जा रहे कामों की जानकारी दी गई. साथ ही इस बात पर जोर दिया गया कि लोग कोई भी उत्पाद खरीदने के दौरान हॉलमार्क जरूर देखें. ताकि बेहतर क्वालिटी का प्रोडक्ट इस्तेमाल कर सके. सीएम धामी ने इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

इस दौरान सीएम धामी ने कहा कोई भी मानक केवल तकनीकी दिशा-निर्देश या मापदंड नहीं होते, बल्कि वे हमारे देश के विकास और आत्म निर्भरता की बुनियाद होते हैं. भारतीय मानक ब्यूरो की ओर से बनाए गए मानक हमारे उद्योगों, व्यापार और सेवाओं के प्रमाणीकरण की दिशा में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ये न केवल हमारे कार्यों की गुणवत्ता को सुनिश्चित करते हैं, बल्कि देश के प्रत्येक नागरिक के जीवन को भी किसी न किसी रूप में प्रभावित करते हैं.

सीएम ने कहा हाल के सालों में मानकों के इकोसिस्टम का व्यापक विस्तार हुआ है, जो अब कृषि, सड़क परिवहन, स्वास्थ्य और अन्य सेवाओं सहित लगभग सभी क्षेत्रों को समाहित करता है. सभी क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता, सुरक्षा और दक्षता के मानक लागू हों, जिससे हमारे जीवनस्तर में सुधार हो. सीएम धामी ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 'आत्मनिर्भर भारत' का सपना साकार हो रहा है. इसमें भारतीय मानक ब्यूरो की ओर से बनाए गए मानकों की भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण हैं.

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री का उद्देश्य है कि भारतीय उत्पाद अपनी गुणवत्ता, नवाचार और विश्वसनीयता के लिए पूरे विश्व में एक मिसाल स्थापित करें. इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा 22 हजार से अधिक मानक निर्धारित किए गए हैं.मुख्यमंत्री ने कहा उत्तराखंड प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध एक सुंदर प्रदेश होने के साथ-साथ औद्योगिक और कृषि विकास में भी तेजी से आगे बढ़ रहा है, इसलिए हमारे राज्य में मानकों का पालन करने की अत्यधिक आवश्यकता है.

पढ़ें-उत्तराखंड में पीसीएस ऑफिसर्स को मिलेगा दीवाली गिफ्ट, 14 अधिकारियों के प्रमोशन की तैयारी, यहां देंखे लिस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details