झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

चंपाई सोरेन का ऐलान, लोगों को मिलेगा 15 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा, बनेगी 15 हजार किलोमीटर सड़कें - Health Insurance

People will get health insurance of Rs 15 lakh. मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन रविवार की शाम अपने गृह विधानसभा क्षेत्र का दौरा किया. जहां उन्होंने सिदो-कान्हू की प्रतिमा का अनावरण किया. इसके साथ ही स्वास्थ्य बीमा समेत तमाम योजनाओं की भी घोषणा की.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jun 30, 2024, 10:58 PM IST

cm-announced-that-people-will-get-health-insurance-of-rs-15-lakh
सीएम चंपाई सोरेन (ETV BHARAT)

सरायकेला: मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन रविवार की शाम अपने गृह विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुमडीह एवं राजनगर पहुंचे. जहां वे कुमडीह में हूल दिवस पर आयोजित मेला में शामिल हुए और लोगों को संबोधित किया. इसके बाद वे राजनगर चौक पहुंचकर सिदो-कान्हू की प्रतिमा का अनावरण किया. इस दौरान खराब मौसम के बावजूद जब मुख्यमंत्री अपने विधानसभा क्षेत्र पहुंचे तो उनके प्रशंसकों ने उनका जोरदार स्वागत किया.

चंपाई सोरेन का बयान (ETV BHARAT)

प्राइमरी स्कूलों में शुरू होगी जनजाति भाषा की पढ़ाई

चंपाई सोरेन ने घोषणा करते हुए कहा कि अगले माह से सभी प्राइमरी स्कूलों में जनजाति भाषा की पढ़ाई शुरू हो जाएगी. इस क्षेत्र के लिए यह काफी महत्वाकांक्षी योजना होगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ-साथ अन्य आधारभूत संरचनाओं को विकसित करते हुए लोगों की विकास में लगी हुई है. पूरे झारखंड में 15 हजार किलोमीटर सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है. सड़क सुगम होंगे तो निश्चित रूप से व्यापार में बढ़ोतरी होगी और लोगों को उसका अच्छा खासा लाभ मिलेगा. गांव से पंचायत, पंचायत से प्रखंड एवं जिला मुख्यालय जुड़ेंगे, इससे लोगों का आवागमन सुगम होगा.

15 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा

चंपाई सोरेन ने आगे कहा कि राज्य के लोगों को 15 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा मिलने वाली है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह राज्य सरकार की अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है. 100 साल पहले हमारे पूर्वजों ने ब्रिटिश पर तीर चलाकर इस आंदोलन को उपज दिया था. हमारे पूर्वजों की यह देन है, राज्य में आंदोलन सीएनपीएससी की एक्ट बना जो आज भी कारगर है. उन्होंने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है. अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई की शुरुआत सिदो-कान्हू, फूलो-झानो और चांद-भैरव ने की थी. उन्हीं की याद में हम सभी हूल दिवस मनाते हैं. राज्य सरकार उनके सपनों को साकार करने में लगी हुई है, हर क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:गिरिडीह में RCD के अधिकारियों ने की क्षतिग्रस्त पुल की जांच, बोले ईई संवेदक पर होगी कार्रवाई

ये भी पढ़ें:एक जुलाई से पलामू टाइगर रिजर्व के पर्यटन गतिविधियों पर रहेगी रोक, वाइल्ड लाइफ के लिए खास पहल

ABOUT THE AUTHOR

...view details