छत्तीसगढ़

chhattisgarh

चिरमिरी में सड़कों का रखवाला, 25 साल से भर रहे रोड के गड्ढे, ताकि आपका सफर हो सुरक्षित - Chirmiri Vidhan Chaudhary story

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 11, 2024, 4:57 PM IST

चिरमिरी के विधान चौधरी पिछले 25 सालों से सड़कों का गड्ढा भरते आ रहे हैं, ताकि सड़क हादसे में किसी की जान न जाए. सड़कों को भरने के साथ साथ ये दूसरे सोशल वर्क के कार्य भी कर रहे हैं.

Chirmiri Vidhan Chaudhary story
चिरमिरी के विधान चौधरी (ETV Bharat)

एमसीबी में सड़कों का रखवाला (ETV Bharat)

मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर:नगर पालिका निगम चिरमिरी का एक शख्स पिछले 25 सालों से सड़कों के गड्ढों को पाटने का काम करता आ रहा है. वह बिना किसी आर्थिक लाभ के यह कदम उठाता आ रहा है. हम बात कर रहे हैं चिरमिरी में रहने वाले विधान चौधरी की. विधान चौधरी साउथ ईस्टर्न कोल्ड फील्ड लिमिटेड में काम करते थे. अब रिटायरमेंट के बाद भी अपनी सेवा भावना के साथ सड़कों की मरम्मत का काम जारी रखे हुए हैं, ताकि कोई सड़क हादसे का शिकार न हो.

इस घटना ने दिल को छू लिया: विधान चौधरी की मानें तो करीब तीन दशक पहले चिरमिरी की एक सड़क पर गड्ढों के कारण एक मासूम बच्चा गाड़ी से गिर गया था. इस घटना ने विधान चौधरी के दिल को इस कदर छू लिया कि उन्होंने तब से अब तक हर उस सड़क के गड्ढे को भरने का संकल्प लिया, जो उनके रास्ते में आता है. वह अपनी स्कूटर पर मिट्टी, बालू और जरूरी सामग्री से भरी बोरी लेकर चलते हैं. जहां कहीं गड्ढा दिखता है. वहीं, मिट्टी से उसे पाटने लगते हैं.

"वो एक स्कूटर पर चलते हैं और उसमें ही सारे सामान लेकर चलते हैं. रास्ते में अगर उनको कोई गड्ढा दिखता है तो वो उसे मिट्टी से भरते जाते हैं. ये काम उनका शौक है. कई गरीबों की बेटियों की शादी भी उन्होंने करवाई है. अब तक 80-90 गरीब बच्चियों की शादी करवा चुके हैं.":स्थानीय निवासी

रिटायरमेंट के बाद भी करते आ रहे हैं सेवा:विधान चौधरी SECL से रिटायर होने के बाद भी ये काम निःस्वार्थ भाव से करते आ रहे हैं. विधान दिन-रात स्कूटर पर नगर के विभिन्न इलाकों में घूमते रहते हैं और सड़कों की मरम्मत में जुटे रहते हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने कभी किसी से मदद नहीं मांगी, बल्कि खुद ही इस सामाजिक जिम्मेदारी को निभाने का बीड़ा उठाया है.

"22-25 साल से ये काम कर रहा हूं. सालों पहले मैंने देखा कि एक बच्चा खराब सड़क के कारण गिर गया था. इस घटना के बाद से ही मैं सड़कों पर गड्ढा को भरते आया हूं. मेरे इस पहल से लोग हादसे का शिकार होने से बचेंगे, इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है."-विधान चौधरी

गरीब बेटियों की करा चुके हैं शादी: सड़कों की मरम्मत के अलावा विधान चौधरी ने गरीब और जरूरतमंद परिवारों की बेटियों की शादी भी करवा चुके हैं. अब तक उन्होंने लगभग 85 से 90 लड़कियों की शादी का खर्च उठाया है. उनके माता-पिता की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. उनके इस काम ने उन्हें न केवल एक सामाजिक कार्यकर्ता बल्कि एक सच्चे परोपकारी व्यक्ति के रूप में पहचान दिलाई है.

कई संस्था कर चुकी है सम्मानित: स्थानीय लोगों की मानें तो विधान चौधरी को इस निःस्वार्थ काम के लिए कई बार स्थानीय संस्थाओं ने सम्मानित भी किया है. विधान चौधरी जैसे लोग समाज में प्रेरणा का स्रोत हैं.उनकी 25 सालों से लगातार जारी इस सेवा भावना ने न केवल चिरमिरी की सड़कों को बेहतर बनाया है, बल्कि समाज के प्रति उनकी निःस्वार्थ सेवा ने सभी के दिलों में एक अमिट छाप छोड़ी है.

रायपुर पुलिस की नेक पहल, दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने वालों के लगाए गए होर्डिंग, दिया गया इनाम
बोलबम के रंग में छत्तीसगढ़ पुलिस, कवर्धा में कांवड़ियों का फूलों से स्वागत - Kabirdham News
बीजापुर में सुरक्षाबलों के जवान बने देवदूत, भयंकर बाढ़ में बचाई गर्भवती महिला और बच्चे की जान - Bijapur security forces

ABOUT THE AUTHOR

...view details