उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उच्च गुणवत्ता के साथ हो राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि के कार्य, सीएस राधा रतूड़ी ने दिए निर्देश

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि के तहत होने वाले कार्यों को गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

CHIEF SECRETARY RADHA RATURI
सीएस राधा रतूड़ी ने की बैठक (photo- ETV Bharat)

देहरादून: उत्तराखंड में आपदा न्यूनीकरण निधि के प्रस्तावों पर अनुमोदन के लिए मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में राज्य कार्यकारिणी समिति की बैठक आयोजित की गई. इस दौरान विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा करते हुए मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को तमाम कार्यों को लेकर मौजूदा स्थिति की जानकारी दी गई. खास बात यह रही कि मुख्य सचिव ने बैठक में शामिल होने वाले अधिकारियों को तमाम कार्यों को पूरा करने के लिए समयबद्धता और उच्च गुणवत्ता का ध्यान रखने के निर्देश दिए.

राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि के तहत विभिन्न प्रस्तावों के आधार पर सुरक्षात्मक और पुनर्निर्माण के कार्य किए जाते हैं, इन कार्यों को करते समय गुणवत्ता का ध्यान रखने और इस पर विशेष तौर पर फोकस करने के निर्देश दिए गए हैं. मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों के साथ नदियों को नियमित चैनलाइज करने के भी निर्देश दिए हैं. इस दौरान यह भी स्पष्ट किया गया कि जोखिम वाले क्षेत्रों में आबादी की सुरक्षा को शीर्ष प्राथमिकता पर रखा जाए, मुख्य सचिव ने तटबंधों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और भूकटाव पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए भी कहा है.

बैठक के दौरान इन कार्यों का नियमित निरीक्षण करने के लिए भी कहा गया. राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि के तहत क्षतिग्रस्त केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग के सुरक्षात्मक कार्य, रुद्रप्रयाग में उखीमठ के बेडुला, तीमली तोक समेत कई महत्वपूर्ण क्षेत्र में हो रहे कामों पर चर्चा की गई. इस दौरान तमाम कार्यों से जुड़े विभिन्न प्रस्तावों पर अनुमोदन भी दिया गया.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details