छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में टीईटी और पीपीटी परीक्षा आज, चार लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स देंगे एग्जाम - Chhattisgarh TET and PPT Exam

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jun 23, 2024, 4:30 AM IST

छत्तीसगढ़ में शिक्षकों की नौकरी को लेकर शिक्षक पात्रता परीक्षा का आज आयोजन किया गया है. दो पालियों में एग्जाम कराया गया है. प्रदेश के चार लाख से ज्यादा छात्र इस एग्जाम में बैठेंगे

CHHATTISGARH TET AND PPT EXAM
छत्तीसगढ़ में टीईटी और पीपीटी परीक्षा (ETV BHARAT)

रायपुर/रायगढ़: पूरे प्रदेश में आज टीईटी और पीपीटी की परीक्षा का आयोजन किया गया है. 4.85 लाख कैंडिडेट्स ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है. प्रदेश के हर जिले में इस परीक्षा का आयोजन किया गया है.

दो शिफ्ट में आयोजित की गई है परीक्षा: टीईटी और पीपीटी परीक्षा को दो शिफ्टों में आयोजित किया गया है. चार लाख से ज्यादा विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं और TET और PPT की परीक्षा में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. पहली पारी में क्लास एक से पांच तक के शिक्षक के लिए पात्रता परीक्षा देने वाले कैंडिडेट एग्जाम में शामिल हो रहे हैं. जबकि दूसरी पाली में क्लास 6 से आठवीं तक की शिक्षक पात्रता के लिए कैंडिडेट परीक्षा दे रहे हैं. प्राइमरी की बात करें तो इस वर्ग के लिए करीब 1.90 लाख आवेदन सीजी व्यापम को मिले. जबकि मिडिल स्कूल के लिए 2.95 लाख फॉर्म मिले. पहली पाली की परीक्षा का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक रखा गया है. जबकि दूसरी पाली की परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 4.45 बजे तक रखा गया है.

एग्जाम से जुड़े दूसरे निर्देश जानिए: परीक्षा से जुड़े दूसरे निर्देश की बात करें तो उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में एक घंटे पहले पहुंचने का आदेश दिया गया था. इस आदेश के आधार पर सभी उम्मीदवारों से यह कहा गया था कि वह जरूरी कागजात के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचे. उम्मीदवारों को यह भी निर्देश दिया गया था कि वह एक फोटो युक्त प्रवेश पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचे. इसके अलावा उन्हें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, और पैन कार्ड में से एक पहचान पत्र रखना जरूरी है.

रायगढ़ में बनाए गए 50 परीक्षा केंद्र: रायगढ़ में व्यापम टीईटी और पीपीटी परीक्षा के लिए 50 केंद्र बनाए गए हैं. इन सभी केंद्रों पर सघन सुरक्षा के साथ परीक्षा की व्यवस्था की गई है.

परीक्षा को लेकर सभी जिलों में नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गई है. इसके अलावा ऑब्जर्वर एवं समन्वयक संस्था से नियुक्त ऑब्जर्वर के साथ साथ उड़न दस्ते का भी प्रबंधन किया गया है. यह सब कवायद परीक्षा को साफ सुथरे तौर पर करवाने के लिए किया गया है.

छत्तीसगढ़ में रविवार को री नीट परीक्षा, बालोद और दंतेवाड़ा में होगा एग्जाम, जानिए पूरी टाइमिंग और डिटेल्स

छत्तीसगढ़ में आया नौकरी का मौसम, 23 जून को कैसे होगी TET और PPT परीक्षा, जानिए परीक्षा की पूरी डिटेल्स

CGPSC मेंस परीक्षा को लेकर तैयारियां हुईं पूरी, मेंस के लिए होंगे 7 पेपर

ABOUT THE AUTHOR

...view details