छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सीजीबीएसई बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, छत्तीसगढ़ माशिमं ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Feb 17, 2024, 5:41 PM IST

Chhattisgarh Board सीजीबीएसई बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों के लिए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बड़ा कदम उठाया है. स्टूडेंट्स की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है.Helpline number for CGBSE board students

Helpline number for CGBSE board students
सीजीबीएसई बोर्ड परीक्षा

रायपुर: छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है. इन नंबरों पर विद्यार्थियों को उनकी समस्याओं का समाधान मिलेगा. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में एक मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही है. इसके तहत दसवीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं होंगी. इस हेल्पलाइन नंबर पर छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से स्टूडेंट्स, शिक्षकों और गार्जियन को साइक्लोजिकल और शैक्षणिक मदद प्रदान की जा सकेगी.

एग्जाम के टेंशन को दूर करना मकसद: जो हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है वो इस प्रकार है. यह नंबर है 18002334363 ये पूरी तरह टोल फ्री नंबर है. रविवार और छुट्टियों को छोड़कर हर दिन सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक यह टोल फ्री नंबर काम करेगा. इस टोल फ्री नंबर के जरिए मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, टीचर्स, विशेषज्ञ जुड़ेंगे जो छात्र छात्राओं और अभिभावकों को मदद पहुंचाएंगे. यह हेल्पलाइन नंबर 22 फरवरी से शुरू होगा जो परीक्षा के दौरान भी काम करेगा.

परीक्षा की तैयारी कैसे करें इसके टिप्स दिए जाएंगे: इन टोल फ्री नंबरों से परीक्षार्थियों को यह टिप्स दिए जाएंगे कि कैसे वह परीक्षा की तैयारी करें. इस हेल्पलाइन नंबर और हेल्पडेस्क की घोषणा करते हुए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने छात्रों को स्ट्रेस फ्री रहने की सलाह दी है. विशेषज्ञ टीचर 22 फरवरी से 28 फरवरी तक इन हेल्पलाइन नंबरों पर रहेंगे.

सीजीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कब से हो रही शुरू: छत्तीसगढ़ बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक सीजीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी. 10वीं बोर्ड का एग्जाम 21 मार्च 2024 तक चलेगा. इसी तरह 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं एक मार्च से शुरू होकर 23 मार्च 2024 तक चलेगी. इस दौरान हेल्पलाइन नंबर जारी होने से छात्रों को काफी मदद मिल सकेगी.

बोर्ड एग्जाम की चिंता कर सकती है बच्चों की मेंटल हेल्थ प्रभावित, इन तरीकों से करें उनका तनाव दूर

कोरबा आत्मानंद स्कूल के बच्चे पहली बार देंगे सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा

हम होंगे कामयाब सेशन में बच्चों ने भगाया एग्जाम का डर, बच्चों ने जाना सफलता का मंत्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details