मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कूनो में जस्ट चिल, रिमझिम बारिश में 5 शावकों के साथ फुल मस्ती करती दिखी चीता गामिनी, मस्त वीडियो - Cheetah Gamini Enjoy Kuno Rain

बारिश के मौसम में प्रकृति की खूबसूरती देखते ही बनती है. हर तरफ हरियाली और बारिश की हल्की बूंदे किसी का भी मन मोह ले और इसी खूबसूरती और प्रकृति के बीच बारिश का आनंद कूनो नेशनल पार्क में नन्हे मेहमान अपनी मां चीता गामिनी के साथ चहलकदमी करते हुए लिया. चीता प्रोजेक्ट के तहत भारत के कूनो नेशनल पार्क में रह रहे चीतों का बारिश का मजा लेते एक वीडियो भी प्रबंधन की ओर से जारी किया गया है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 5, 2024, 8:10 PM IST

Updated : Jul 6, 2024, 2:12 PM IST

CHEETAH GAMINI ENJOY IN RAIN
चीता गामिनी ने 5 शावकों के साथ लिया बारिश का मजा (Bhupender Yadav 'X' Image)

ग्वालियर/श्योपुर।कूनो नेशनल पार्क में चीता पुनर्वास प्रोजेक्ट के तहत अफ्रीका से लाए गए चीता यहां के आकर्षण का मुख्य केंद्र है. अक्सर चीते जब अपने बाड़े से बाहर आते-जाते देखे जाते हैं. इनकी मॉनिटरिंग को लेकर भी कूनो प्रबंधन एक्टिव रहता है, इसीलिए अक्सर चीता की तस्वीर भी सामने आती रहती हैं, लेकिन इस बार जो तस्वीर सामने आई है. उसने हर किसी का मन मोह लिया है. मादा चीता गामिनी अपने पांच शावकों के साथ बारिश का मजा लेते दिखाई दे रही हैं.

बारिश में चीता गामिनी की शावकों के साथ मस्ती (Bhupender Yadav 'X' Video)

केन्द्रीय वन मंत्री ने शेयर किया वीडियो

केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कूनो से निकलकर आई इन चीतों का एक बड़ा ही मनमोहक वीडियो अपने सोशल मीडिया हैंडल 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर किया है. जिस पर उन्होंने लिखा है कि, "चीता गामिनी अपने पांच शावकों के साथ आज सुबह ने कूनो नेशनल पार्क में बारिश का आनंद ले रही है. साथ मिलकर वे प्रकृति के मौसमी आलिंगन के बीच पारिवारिक सद्भाव की एक कलातीत की कहानी बुनते हैं."

यहां पढ़ें...

कुनो नेशनल पार्क में एक और चीता शावक की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में होगा मौत का खुलासा

पर्यटकों के लिए 30 जून से नहीं खुलेंगे गेट, कूनो नेशनल पार्क में अब नहीं होगा चीतों का दीदार

सोशल मीडिया पर शेयर हो रही तस्वीरें

कूनो से आई शानदार खूबसूरत तस्वीर अब कई लोग अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर कर रहे हैं. चीता गामिनी और इसके पांच शावकों से कूनो नेशनल पार्क गुलजार नजर आ रहा है. बता दे कि 17 सितंबर 2022 को कूनो नेशनल पार्क के बारे में 8 नामीबियाई चीते छोड़े गए थे. इसके बाद फरवरी 2023 में दक्षिण अफ्रीका से भारत लाए गए 12 और चीतों को नेशनल पार्क में छोड़ा गया था. चीता गामिनी और चीता ज्वाला के शावकों समेत अब भारत में 13 शावक है.

Last Updated : Jul 6, 2024, 2:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details