उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बनारस में बसाई जाएगी नई काशी, मिलेंगे सस्ते फ्लैट-दुकानें; शॉपिंग मॉल, स्कूल-कॉलेज की सुविधा, क्या है पूरा प्रोजेक्ट - cheap flats shops in kashi

अब बनारस में ही नई काशी बसाने की तैयारी चल रही है. यहां लोगों को सस्ते फ्लैट से लेकर दुकानें तक भी मिलेंगी. चलिए क्या है ये पूरी योजना जानते हैं?

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 8, 2024, 8:13 AM IST

Updated : Jul 8, 2024, 2:44 PM IST

cheap flats shops will available in new kashi in varanasi
वाराणसी में ही नई काशी बसाने की तैयारी. (photo credit: etv bharat)

वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने दी यह जानकारी. (video credit: etv bharat)

वाराणसी: सिर पर खुद की छत और अपने आशियाने का सपना हर कोई देखता है, लेकिन महंगाई के इस दौर में इस सपने को पूरा करना हर किसी के बस में नहीं होता, लेकिन अब वाराणसी में न्यू काशी प्रोजेक्ट के तहत शहर के विस्तारीकरण के बाद अब अपने घर का सपना भी पूरा होगा और आपके बजट में आपको सस्ते घर भी मिल जाएंगे, क्योंकि लंबे वक्त से न्यू काशी प्रोजेक्ट के तहत चल रहे प्रयासों के बाद अब रिंग रोड पर पहले ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है.


वाराणसी विकास प्राधिकरण ने दांदूपुर में पहला ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट पास कर दिया है और यहां पर रोडवेज बस स्टैंड के ठीक बगल में 6 मंजिला ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट 2817 वर्ग मीटर में तैयार किया जाएगा जिसमें 65 फ्लैट बनकर तैयार होंगे. वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया की नई काशी की कल्पना रिंग रोड के किनारे पूरे करने की शुरुआत शहर के पहले रिंग रोड स्थित ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट के तहत की जा रही है.

विकास प्राधिकरण की महायोजना 2021 में रिंग रोड के किनारे ग्रुप हाउसिंग अपार्टमेंट, शॉपिंग मॉल, हॉस्पिटल, पेट्रोल पंप, स्कूल कॉलेज को खोलने के लिए प्लानिंग की गई है. जिसके तहत रिंग रोड के किनारे नई काशी की कल्पना को साकार करने के लिए दांदूपुर स्थित रिंग रोड के पास ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी गई है. उन्होंने बताया कि यह योजना स्वीकृत हो चुकी है और जो डेवलपर इसे डेवलप करना चाहते हैं. उन्हें इस प्रोजेक्ट के लिए मानचित्र पर मंजूरी दिए जाने के बाद बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर से लेकर छठे फ्लोर पर अलग-अलग निर्माण के तहत अनुमति दी गई है. उन्होंने बताया कि इस योजना में बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था होगी, जबकि ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर पर कमर्शियल एक्टिविटी के लिए दुकान खोली जाएंगी. इसके बाद बाकी बचे फ्लोर पर अफॉर्डेबल ग्रुप हाउसिंग के तहत 65 फ्लैट बनाए जाएंगे.

उन्होंने बताया कि ग्राउंड फ्लोर पर 27 दुकान बेसमेंट और फर्स्ट फ्लोर पर तैयार होगी. इसके अलावा यहां पर एक खुद का एसटीपी प्लांट भी डेवलप किया जाएगा, ताकि सीवरेज सिस्टम को प्यूरीफायर करके ही इसके पानी को आगे किसी नदी में भेजा जा सके. पुलकित गर्ग ने बताया कि हर फ्लोर पर 13 यूनिट फ्लैट का निर्माण किया जाएगा और 103 गाड़ियों के पार्किंग की व्यवस्था के साथ ही बड़ी संख्या में दो पहिया वाहन की पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी. अल्प आय वर्ग के लिए यह प्रोजेक्ट सबसे बेस्ट माना जा रहा है. अभी फ्लैट का क्या रेट होगा इसे निर्धारित करना बाकी है, जो जल्द ही डिसाइड कर लिया जाएगा.

उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग का कहना है कि फ्लैट सस्ते हो भूमि का अधिकतम उपयोग हो इस बात को सरकार ने विशेष तौर पर ध्यान रखने के लिए कहा था. इसी के तहत वाराणसी में यह पहला ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट पास किया गया है. नई नीति के बाद अब 12 मीटर चौड़ी सड़क पर भी बिल्डर न्यूनतम 2000 वर्ग मीटर की जमीन पर फ्लैट बना सकेंगे. इस नए नियम के बाद इस हाउसिंग प्रोजेक्ट से काम आए वाले वर्ग को अपने घर का सपना पूरा करने का मौका मिलेगा और कम जगह में 30, 45 और 75 वर्ग मीटर के फ्लैट उपलब्ध करवाए जाएंगे.

ये भी पढ़ेंः बारिश में मोबाइल चलाने से जा सकती है जान, विश्वास न हो तो ये खबर पढ़िए

ये भी पढ़ेंः बांके बिहारी मंदिर प्रबंधन की नई गाइडलाइंस जारी, श्रद्धालुओं से अपील, त्यौहार के दिन बीमार बुजुर्ग और छोटे बच्चे दर्शन के लिए न आएं

Last Updated : Jul 8, 2024, 2:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details