झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रामगढ़ में चंद्रप्रकाश चौधरी ने पुतलों में लगाई आग, रावण संग मेघनाद और कुंभकरण का भी हुआ दहन

रामगढ़ में गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने आतिशबाजी के जरिए रावण दहन किया. इस मौके पर उनकी पत्नी सुनीता चौधरी भी मौजदू रहीं.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

chandraprakash-choudhary-ravana-dahan-in-ramgarh
रावण दहन करते चंद्रप्रकाश चौधरी (ETV BHARAT)

रामगढ़:जिले में विभिन्न स्थानों पर धूमधाम के साथ विजयादशमी मनाई गई. कई जगहों पर बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में रावण के साथ मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों का भी दहन किया गया. रामगढ़ जिले के सिद्धू कान्हू जिला मैदान में 75 फीट ऊंचा रावण, 65 फीट मेघनाथ और 65 फीट कुंभकरण के पुतलों को लगाया गया था. गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने अहंकारी रावण, मेघनाद और कुंभकरण का दहन किया.

रावण दहन कार्यक्रम (ETV BHARAT)

इस दौरान उन्होंने चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि दशहरा पूजा अधर्म पर धर्म की विजय, असत्य पर सत्य की विजय, बुराई पर अच्छाई की विजय, पाप पर पुण्य की विजय, अत्याचार पर सदाचार की विजय, क्रोध पर दया की विजय, क्षमा की विजय और अज्ञान पर ज्ञान की विजय है. रामगढ़ सहित राज्य के सभी वासियों को दशहरा की शुभकामनाएं भी दी.

कार्यक्रम में शामिल चंद्रप्रकाश चौधरी (ETV BHARAT)

रामगढ़ सिद्धू कान्हू जिला मैदान में गिरिडीह सांसद चन्द्र प्रकाश चौधरी, रामगढ़ विधायक सुनीता चौधरी के साथ-साथ बड़ी संख्या में लोग रावण दहन कार्यक्रम में शामिल हुए. इस मौके पर रामगढ़ विधायक सुनीता चौधरी ने कहा कि अधर्म पर धर्म की विजय के प्रतीक के रूप में दशहरा पर्व मनाया जाता है. दुर्गा पूजा में मां के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. यह त्योहार सबके जीवन में खुशहाली लाए.

मान्यता के अनुसार विजयादशमी के दिन भगवान श्री राम ने लंकापति व अहंकार के प्रतीक रावण का वध कर पृथ्वी से आसुरी शक्तियों का नाश किया था. इस जीत के बाद असत्य पर सत्य की विजय के रूप में दशहरा मनाया जता है. जिलेभर में विभिन्न जगहों पर रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान जमकर आतिशबाजी भी की गई. रावण दहन कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लोग पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें:चंपाई सोरेन ने किया 71 फीट ऊंचे रावण का दहन, बोले- अत्याचार-दुराचार फैलाने वालों को रावण की तरह जला देना है

ये भी पढ़ें:रांची में हुआ लंका दहन, धु-धुकर जला रावण

ABOUT THE AUTHOR

...view details