राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में चांदीपुरा वायरस की दस्तक! एक बच्ची समेत 2 संदिग्ध, 4 की पहले जा चुकी है जान - Chandipura Virus

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 19, 2024, 3:39 PM IST

Updated : Jul 19, 2024, 4:12 PM IST

Chandipura Virus Cases, राजस्थान में चांदीपुरा वायरस की दस्तक की आशंकाओं के बीच अब स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. वहीं, डूंगरपुर के रामसोर और बालदिया गांव के दो बच्चो में संदिग्ध चांदीपुरा वायरस होने की बात कही जा रही है, लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

Chandipura Virus Cases
चांदीपुरा वायरस रहें सावधान ! (ETV BHARAT Dungarpur)

डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. निलेश गोठी (ETV BHARAT Dungarpur)

डूंगरपुर.जिले में चांदीपुरा वायरस की दस्तक की आशंकाओं के बीच अब स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. डूंगरपुर के रामसोर और बालदिया गांव के दो बच्चो में संदिग्ध चांदीपुरा वायरस होने की बात कही जा रही है, लेकिन फिलहाल तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. वहीं, दो बच्चों में एक बच्ची शामिल है. जबकि चार बच्चों की पहले मौत हो चुकी है. मरने वाले बच्चों में से एक बच्चा उदयपुर के कल्याणपुर का रहने वाला था. ऐसे में अब स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है.

उदयपुर में चांदीपुरा वायरस की पुष्टि के बाद अब डूंगरपुर में भी बच्चे संक्रमित हो रहे हैं. डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दो बच्चों को भर्ती किया गया है. शिशु रोग विभाग के प्रभारी डॉ. निलेश गोठी ने बताया कि रामसोर बड़गी की एक साढ़े 4 साल की बच्ची और बालदिया ग्राम निवासी एक 3 साल के बच्चे में चांदीपुरा वायरस के लक्षण देखने को मिले हैं. अभी ये दोनों बच्चें मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हैं.

इसे भी पढ़ें -चांदीपुरा वायरस को लेकर चिकित्सा विभाग अलर्ट, CMHO ने किया प्रभावित क्षेत्रों का दौरा - Chandipura Virus

दोनों के रीढ़ की हड्डी से पानी का सैंपल लिया गया है और उसे जांच के लिए उदयपुर भेजा गया है. वहां से दोनों के सैंपल पुणे वायरोलॉजिकल लैब को भेजे जाएंगे. ऐसे में वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि बच्चों चांदीपुरा वायरस से संक्रमित हैं या नहीं. हालांकि, बच्चों में उल्टी दस्त और बुखार की शिकायत आने पर उन्हें संदिग्ध मानकर उनका इलाज किया जा रहा है. डॉ. निलेश गोठी ने बताया कि बच्चों की हालत अभी ठीक है और उनकी सेहत की निगरानी की जा रही है.

5 दिनों में 4 बच्चों की मौत :चांदीपुरा वायरस जैसे लक्षणों के बाद डूंगरपुर में 4 बच्चों की मौत हो चुकी है. 11 से 15 जुलाई के बीच इन बच्चों की मौत हुई है. सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता ने बताया कि सभी बच्चे 2 से 14 साल की उम्र के थे. इसमें एक बच्चा उदयपुर जिले के कल्याणपुर का रहने वाला था. हालाकि, बच्चों की मौत को लेकर डॉक्टर सही कारण नहीं बता पा रहे हैं. वहीं, इन बच्चों में चांदीपुरा वायरस को लेकर किसी तरह के सैंपल भी नहीं लिए गए हैं.

इसे भी पढ़ें -प्रदेश में चांदीपुरा वायरस का खौफ, अलर्ट मोड पर चिकित्सा विभाग - Chandipura virus

मरने वाले बच्चों की शिनाख्त झोथरी पंचायत समिति के सुराता गांव निवासी रोहित (14), रास्तापाल निवासी पीयू (2), पोहरी ग्राम निवासी साढ़े 6 साल के हितेश के रूप में हुई है. इसके अलावा उदयपुर के कल्याणपुर ग्राम निवासी प्रदीप (8) की मौत हुई है.

स्वास्थ्य विभाग ने गांवों में भेजी टीम :बच्चों में चांदीपुरा वायरस जैसे लक्षण मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता ने बताया कि रामसोर और बालदिया गांव में डॉक्टर और एएनएम की टीम को भेज गया है. ये टीम घर-घर जाकर बच्चों के स्वास्थ्य की जांच कर उनका इलाज कर रही है. वहीं, उल्टी दस्त या बुखार से पीड़ित बच्चों के मिलने पर उन्हें तत्काल अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया जा रहा है.

Last Updated : Jul 19, 2024, 4:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details