राजस्थान

rajasthan

पीएम मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष में दरगाह में पेश हुई चादर, मांगी सलामती और लंबी उम्र की दुआ - PM Narendra Modi Birthday

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 17, 2024, 6:15 PM IST

अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में पीएम मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष में चादर चढ़ाई गई. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलामती और लंबी उम्र के लिए दुआ की गई.

Chadar offered on PM Modi Birthday
पीएम मोदी के जन्मदिन पर अजमेर दरगाह में पेश हुई चादर (ETV Bharat Ajmer)

अजमेर:देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष में सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में अजमेर सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री भागीरथ चौधरी, भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री अलका गुर्जर, अजमेर शहर अध्यक्ष रमेश सोनी ने दरगाह में ख्वाजा गरीब नवाज की मजार पर मखमली चादर और अकीदत के फूल पेश किए. दरगाह में गद्दीनशीन सैयद अफशान चिश्ती ने चादर पेश करवाई और पीएम नरेंद्र मोदी की सलामती और लंबी उम्र की दरगाह में दुआ की. साथ ही चिश्ती ने भारत के विश्व गुरु बने और विश्व में अमन चैन कायम करने के लिए आध्यात्मिक नेतृत्व भारत करें, उसके लिए भी दुआ की गई.

भागीरथ चौधरी ने कहा कि दरगाह की बड़ी देग में पीएम मोदी के जन्मदिन पर मीठे चावल पकाए जाएंगे. अलका गुर्जर ने कहा कि सर्व धर्म सद्भाव और विकसित राष्ट्र की परिकल्पना के साथ सब एकजुट होकर रहें. प्रत्येक नागरिक देश को विकसित भारत बनाने में एक दूसरे का सहयोग करें. दरगाह में पीएम नरेंद्र मोदी के अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु की कामना के साथ चादर पेश की गई. उन्होंने कहा कि वसुदेव कुटुंबकम की हमारी अवधारणा है. उसके अनुरूप हमारा देश कभी सोने की चिड़िया थी जो फिर से सोने की चिड़िया बने और फिर से हम एक दूसरे के साथ रहें. वही सभी धर्म का सम्मान हो और सभी धर्म के लोग एक दूसरे का सहयोग करें.

पढ़ें:पीएम मोदी के जन्मदिन पर भाजपा मुख्यालय में लगी प्रदर्शनी, सीएम बोले- मोदी के विजन के साथ विकसित राजस्थान बनाएंगे - Exhibition in BJP headquarter

बड़ी देग में पकेंगे मीठे चावल: दरगाह में गद्दीनशीन सैयद अफशान चिश्ती ने बताया कि दरगाह में स्थित ऐतिहासिक बड़ी देग में पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 4000 किलो मीठे चावल पकाएंगे जाएंगे. परंपरागत तरीके से बड़ी देग में मीठे चावल बनाने की प्रक्रिया रात 10:30 बजे बाद शुरू की जाएगी. इसके लिए चावल, शक्कर, देशी घी, मेवा आदि सामग्री की व्यवस्था कर ली गई है. साथ ही मीठे चावल बनने के लिए ईंधन और वितरण की व्यवस्था भी कर ली गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details