झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सूरज की ऊर्जा से कोयलांचल में जगमगाने लगे घर, हर साल 3.5 करोड़ बचाएगी सीसीएल - Solar energy in Giridih

सीसीएल गिरिडीह एरिया सोलर हब बन गया है. यहां अब सोलर से बिजली का उत्पादन शुरू कर दिया गया है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Solar energy in Giridih
सोलर में स्विच करते बासब चौधरी (ईटीवी भारत)

गिरिडीह: सीसीएल गिरिडीह एरिया ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. सीसीएल ने अपने क्षेत्र में सौर ऊर्जा की आपूर्ति शुरू कर दी है. सीसीएल गिरिडीह एरिया के महाप्रबंधक बासब चौधरी ने नवरात्र के दौरान इसका उद्घाटन किया है. जीएम ने 28 करोड़ की लागत से कोलियरी के बनियाडीह स्थित जोकटियाबाद में 10 हेक्टेयर भूमि पर बने 4 मेगावाट सोलर प्लांट में फीता काटकर और नारियल फोड़कर उद्घाटन किया.

सीसीएल गिरिडीह एरिया में सोलर पावर से होगा विद्युत आपूर्ति (ईटीवी भारत)

9 माह में तैयार हुआ प्लांट

जीएम बासब चौधरी ने बताया कि गिरिडीह कोलियरी में 4 मेगावाट सोलर प्लांट का निर्माण सीसीएल की ओर से कराया गया है. जिसके निर्माण का जिम्मा एपीएम कंपनी को मिला था. उन्होंने बताया कि रिकॉर्ड 9 माह के समय में सोलर प्लांट को चालू किया गया है. चौधरी ने बताया कि सोलर प्लांट से पावर चार्ज होने के बाद यह प्लांट डीवीसी के पावर ग्रिड से जुड़ गया है. दिन में सूर्य की रोशनी से सोलर प्लांट से बिजली का उत्पादन और आपूर्ति होगी. दिन में 3.5 मेगावाट से ज्यादा जनरेट होने पर सीसीएल गिरिडीह को यहीं से बिजली मिल जाएगी. इससे कम होने पर डीवीसी से पावर मिलेगा. उन्होंने बताया कि रात में डीवीसी से ही बिजली की आपूर्ति सीसीएल को होगी.

उद्घाटन करते बासब चौधरी (ईटीवी भारत)

कायक्रम में ये रहे मौजूद

इस मौके पर सीसीएल अधिकारी अनिल पासवान, इंजीनियर प्रशांत सिंह, शम्मी कपूर, राजीव पटेल, एपीएम के प्रोजेक्ट मैनेजर रणविजय सिंह, सिविल इंचार्ज रणधीर चौधरी, ओएंडएम इंचार्ज रोहित पाल, सिविल इंजीनियर लाडला पांडेय, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर रमन यादव, संतोष यादव, सुनील गिरी समेत कई लोग मौजूद थे.

ये भी पढ़ें:

सोलर एनर्जी में गिरिडीह की होगी अपनी पहचान, एक प्लांट का चल रहा काम, दूसरे की तैयारी

रक्षा राज्य मंत्री का गांववासियों को दुर्गापूजा का तोहफा, 2000 सोलर लाइट से जगमगाएगा गांव - solar lights installed in Ranchi

ABOUT THE AUTHOR

...view details