उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में किशोरी जागरुकता अभियान कार्यक्रम, रेखा आर्य ने की शिरकत, महालक्ष्मी किट को लेकर की बड़ी घोषणा - Kishori Jagrukta Abhiyan

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 18, 2024, 3:46 PM IST

Updated : Sep 18, 2024, 4:19 PM IST

kishori jagrukta abhiyan, Cabinet Minister Rekha Arya हरिद्वार में किशोरी जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने शिरकत की. इस दौरान कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा महालक्ष्मी किट को लेकर बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा अब बेटों के जन्म पर भी महालक्ष्मी किट दी जाएगी.

KISHORI JAGRUKTA ABHIYAN
हरिद्वार में किशोरी जागरुकता अभियान कार्यक्रम (ETV BHARAT)

हरिद्वार: महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से हरिद्वार में मुख्यमंत्री महिला पोषण योजना सशक्त किशोरी सशक्त समाज के तहत किशोरी जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य का एसडीएम हरिद्वार अजय वीर सिंह और जिला बाल विकास अधिकारी हरिद्वार सुलेखा सहगल सहित हरिद्वार की आंगनबाड़ी कार्यकर्तीओं ने पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया.

हरिद्वार में किशोरी जागरुकता अभियान कार्यक्रम (ETV BHARAT)

इस दौरान रेखा आर्य ने कहा उत्तराखंड में किशोरियों और महिलाओं के लिए कई जागरूकता कार्यक्रम चलते हैं. राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम इस कार्यक्रम के तहत, हरिद्वार, में ब्लॉक स्तरीय किशोरी और महिलाओं के लिए अनुकूल स्वास्थ्य परामर्श क्लीनिक बनाए गए हैं. यह किशोरी शक्ति योजना किशोरियों और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई थी. इसका मकसद किशोरियों और महिलाओं को अपनी पूरी क्षमता का एहसास कराना है. उन्हें अपने जीवन की ज़िम्मेदारी उठाने में मदद करना है. सबला योजना भी 11 से 18 साल की किशोरियों के सशक्तीकरण के लिए शुरू की गई है. उत्तराखंड विभिन्न जिलों सहित हरिद्वार में भी इस योजना के तहत कई बाल विकास परियोजनाएं चल रही हैं.

यह अभियान संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित 'किशोरी शक्ति' थीम पर आधारित है. इस अभियान के दौरान किशोरियों और महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति डॉक्टर और डायटिशियनों और नुक्कड़ नाटकों द्वारा जागरुकता और जानकारी साझा की गई है.

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने कहा विगत कई समय से महालक्ष्मी किट को लेकर लगातार मांग उठ रही थी. बेटी के जन्म की तरह ही बेटों के जन्म पर भी महालक्ष्मी किट
दी जाए. ऐसे में जनभावनाओं के अनुरूप मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में हुई कैबिनेट बैठक में इस पर मुहर लगी है. जिसके तहत अब प्रथम दो प्रसव उसमें, चाहे पहली लड़की हो या लड़का दोनोंको ही महालक्ष्मी किट से आच्छादित किया जाएगा.

पढे़ं- स्वरोजगार के लिए एकल महिलाओं को सस्ती दरों पर मिलेगा लोन, बढ़ाया जाएगा महालक्ष्मी किट का दायरा

Last Updated : Sep 18, 2024, 4:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details