राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: उपचुनाव में घटी प्रत्याशियों की संख्या, 94 नहीं अब मैदान में केवल 84 उम्मीदवार

राजस्थान की सात सीटों पर उपचुनाव. संवीक्षा में रद्द हुए 11 नामांकन. अब मैदान में 84 प्रत्याशी.

ETV BHARAT JAIPUR
उपचुनाव में घट गई प्रत्याशियों की संख्या (ETV BHARAT JAIPUR)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

जयपुर : राजस्थान में उपचुनाव के लिए 7 विधानसभा क्षेत्रों में अभ्यर्थियों के नामांकन पत्रों की सोमवार को संवीक्षा हुई. 25 अक्टूबर तक 94 अभ्यर्थियों ने कुल 118 नामांकन पत्र प्रस्तुत किए थे. संवीक्षा में कुल 11 नामांकन पत्र रद्द हुए. नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है. उपचुनाव में कांग्रेस-भाजपा के साथ आरएलपी और भारत आदिवासी पार्टी के साथ निर्दलीय भी भाग्य आजमा रहे हैं.

घटी प्रत्याशियों की संख्या : मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने बताया कि संवीक्षा के दौरान दौसा विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 4 नामांकन पत्र रद्द हुए हैं. खींवसर और देवली-उनियारा में 2-2 और झुंझुनू, चौरासी और सलूंबर में 1-1 नामांकन रद्द हुए. रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कोई भी नामांकन पत्र रद्द नहीं हुआ है. इस प्रकार कुल 11 नामांकन-पत्र रद्द हुए हैं, जिससे 10 अभ्यर्थियों की अभ्यर्थना समाप्त हो गई है.

इसे भी पढ़ें -भाजपा का संगठन पर्व : सीएम बोले-हमारी पार्टी में लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव, दूसरों की तरह किसी को भी लाकर नहीं बिठाते

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने बताया कि 7 विधानसभा क्षेत्रों में संवीक्षा के बाद अभ्यर्थियों की संख्या 84 रह गई है. बता दें कि उपचुनाव को लेकर प्रत्याशियों की ओर से दाखिल नामांकन पत्रों की संवीक्षा के बाद दो दिन यानी 30 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे तक अभ्यर्थिता वापस ली जा सकती है. 30 अक्टूबर को नाम वापसी का समय समाप्त होने के बाद ही स्थिति साफ होगी कि कौन प्रत्याशी मैदान में है और कौन नहीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details